Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

UGC & PG Latest News Update: स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज, अब साल में दो बार लें सकेंगे एडमिशन, UGC लाया नया नियम

Good news for students, now they can take admission twice a year, UGC brings new rule

UGC & PG Latest News Update: स्टूडेंट्स के लिए बेहद अच्छी खबर आई है। अब स्टूडेंट्स UG और PG मे साल मे दो बार एडमिशन ले सकते है। यदि एक बार समय निकल भी गया, तो आपका साल बर्बाद नहीं होगा। UGC यूनिवर्सिटी-कॉलेज एडमिशन के लिए नया नियम लेकर आया है। भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव आने वाला है। अब विश्वविद्यालय वर्ष में 2 बार आवेदन स्वीकार कर सकेंगे। जीं हां आपने सही पढ़ा अब एक बार नही स्टूडेंट्स के पास दो बार एडमिशन लेने का मौका होगे। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक महत्वपूर्ण नियम की घोषणा की है। जिसके तहत भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) को शैक्षणिक सत्र 2024-25 से साल में 2 बार स्टूडेंट्स को प्रवेश देने की अनुमति होगी।रिपोर्ट की मानें तो, यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर मामिडाला जगदीश कुमार ने ये बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य Indian Universities को अंतर्राष्ट्रीय सिस्टम के साथ जोड़ना और लचीलापन बढ़ाना है।

इस तरह होंगे साल में दो बार एडमिशन

आपको बता दें भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में शैक्षणिक सत्र जुलाई से अगस्त से मई या जून तक चलते हैं। हर साल सिर्फ़ एक बार प्रवेश प्रक्रिया होती है। नए दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि कॉलेज (College) में प्रवेश जनवरी और फ़रवरी में होगा। उसके बाद जुलाई और अगस्त में होगा। दूसरे शब्दों में, सालाना दो प्रवेश दौर होंगे।

UGC के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य उन छात्रों की मदद करना है जो व्यक्तिगत कारणों, स्वास्थ्य समस्याओं या बोर्ड परीक्षा परिणाम प्राप्त करने में देरी के कारण मुख्य विंडो में नामांकन लेने में असमर्थ हैं।

Open and Distance Courses से प्रेरित कदम

Online और दूरस्थ शिक्षा (ODL) मोड में द्विवार्षिक प्रवेश की सफलता, जिसे UGC ने अपनी 571वीं बैठक में मंजूरी दी थी, इस नीति के लिए मॉडल के रूप में काम किया। UGC DEB पोर्टल से मिली जानकारी के आधार पर, इन विकल्पों के कारण लगभग 5 लाख अतिरिक्त प्रवेश हुए। यह इस रणनीति के लिए विद्यार्थियों की गहरी रुचि और उपयुक्तता को दर्शाता है। अनुकूल प्रतिक्रिया को देखते हुए UGC ने इस नीति का विस्तार करके इसमें नियमित पाठ्यक्रम भी शामिल कर लिए।

प्रोफेसर कुमार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि द्विवार्षिक प्रवेश से एचईआई को अपने संसाधनों का अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। साल में दो बार संकाय, प्रयोगशाला, कक्षा और सहायता सेवा उपयोग की योजना बनाने की क्षमता के साथ, विश्वविद्यालय का संचालन आसान हो सकेगा। यह प्रणाली पहले से ही कई इंटरनेशनल कॉलेजों में लागू है। इसे अपनाने से अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और इंटरनेशनल स्टूडेंट एक्सचेंज बढ़ सकता है, जिससे भारत की वैश्विक शैक्षिक प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा।

हालांकि, UGC Chairman ने जोर देकर कहा कि HEIs के लिए बाई-एनुअल एडमिशन अनिवार्य नहीं होगा। इसके अलावा, संस्थानों को साल में दो बार प्रवेश की सुविधा के लिए अपने संस्थागत नियमों में संशोधन करना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button