Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Gold Silver Price: खुशखबरी ! एक ही दिन में सोने-चांदी के इतने घटे दाम

Good news! Gold and silver prices fell so much in a single day

Gold Silver Price: मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली। दोनों की कीमतों में 4,000 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार यानि 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत सरकार का बजट पेश किया। जिसके बाद सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई हैं। सोने की कीमत में 4000 रुपए से ज्यादा की गिरावट आई। मंगलवार यानि आज 23 जुलाई को बाजार खुलने पर MCX पर 10 ग्राम सोने की कीमत 72850 रुपए थी। बजट खत्म होने के बाद यह गिरकर 68,500 रुपए पर आ गई। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने-चांदी से कस्टम ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है। इससे सोने-चांदी की कीमत और कम हो गई है।

आपको बता दें मंगलवार को सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी भारी गिरावट आई। इसमें भी करीब 5.5% की गिरावट आई। मंगलवार सुबह MCX पर प्रति kilogram चांदी की कीमत 89,015 रुपये थी। बजट के बाद इसमें गिरावट आई और यह 84,275 रुपये प्रति kilogram पर पहुंच गई। यानी इसमें 4740 रुपये की गिरावट आई। बजट के बाद इसकी भी गिरती कीमत पर कुछ ब्रेक लगा और इसमें भी मामूली सुधार हुआ। दोपहर करीब 3 बजे इसकी कीमत 85,540 रुपये प्रति kilogram पर आ गई थी।

सोने-चांदी की कीमत क्यों हुई कम?

सीमा शुल्क हटाना सोने और चांदी की कीमत में गिरावट का सबसे बड़ा कारण है। अब सोना और चांदी खरीदना अधिक किफायती हो जाएगा, जिससे उनकी कीमत कम हो जाएगी। वित्त मंत्री ने अपने बजट पेश करने के दौरान कहा, “मैं देश में सोने और बहुमूल्य धातु के आभूषणों में घरेलू मूल्य संवर्धन (Domestic value addition) को बढ़ाने के लिए सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को घटाकर 6% और प्लैटिनम पर 6.4% करने का प्रस्ताव करती हूं।”HDFC सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने कहा कि सीमा शुल्क में कटौती की वजह से दाम घटे है।

बुलियन उद्योग ने किया स्वागत

रिद्धिसिद्धि बुलियन लिमिटेड (RSBL) के प्रबंध निदेशक पृथ्वीराज कोठारी ने कहा कि वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर बीसीडी (Basic Custom Duty) को 10% से घटाकर 6% करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि एआईडीसी (Agriculture Infrastructure and Development Cess) में 5% की कटौती अपरिवर्तित रहेगी। परिणामस्वरूप, सोने और चांदी पर 15% आयात कर को घटाकर 11% कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस कदम का सर्राफा क्षेत्र ने स्वागत किया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button