Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Budget 2024: सरकार ने खोला एक करोड़ युवाओं के लिए खजाना, टॉप-500 कंपनियों में मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

Government has opened a treasury for one crore youth, they will get an opportunity to do internship in top 500 companies

Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया। जिसमे उन्होनें युवाओं के लिए भी खजाना खोला हैं. जी हां उन्होने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि सरकार 1 करोड़ युवाओं को आने वाले 5 सालों में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान युवाओं को भी खुश करने की कोशिश की। दरअसल, उन्होंने अपने बजट भाषण के दौरान घोषणा की कि अगले 5 सालों में सरकार टॉप-500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप ( internship) करने का सुनहरा मौका देंगी।. जानकारी के मुताबिक ये इंटर्नशिप (internship) महज 1 साल की होगी. इसमें इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को महीने की सैलरी भी दी जाएगी. साथ ही, उन्हें एकमुश्त मदद के रूप में 6009 रुपये दिए जाएंगे. बता दें कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (Corporate Social Responsibility ) के तहत प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 % लागत को वहन करने की जिम्मेदारी दी गयी है.

पहली बार नौकरी पाने वालों को तोहफा

केंद्रीय बजट 2024-2025 के लिए प्रशासन द्वारा 9 प्राथमिकताएँ निर्धारित की गई हैं। जिसमें मज़बूत और उत्पादक कृषि, नौकरी और कौशल विकास, सामाजिक न्याय, उत्पादन और सेवा क्षेत्र में वृद्धि, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढाँचा विकास, अभिनव अनुसंधान और विकास के लिए समर्थन और अगली पीढ़ी के सुधार करना शामिल हैं।

पहली बार नौकरी की तलाश करने वालों को इससे बहुत लाभ होगा। संगठित क्षेत्र में पहली बार रोजगार शुरू करने वालों को एक महीने का वेतन दिया जाता है। डीबीटी के माध्यम से, यह वेतन तीन किस्तों में वितरित किया जाएगा। इसके लिए अधिकतम 15,000 रुपये होंगे। यह सहायता ईपीएफओ पंजीकृत व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। अर्हता प्राप्त करने के लिए मासिक अधिकतम 1 लाख रुपये होंगे। इससे 2.10 करोड़ युवाओं को लाभ होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button