Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

UP News Update Today: UP में बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवाएं, 40 जिलों में बनेंगे 5000 स्वास्थ्य उपकेंद्र

Health services will improve in UP, 5000 health sub-centers will be built in 40 districts

UP News Update Today: गांवों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए बरेली समेत 40 जिलों में 5000 स्वास्थ्य उपकेंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शासन ने इन जिलों के जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए प्रस्ताव देने को कहा है। जगह तय होने के बाद जल्द ही स्वास्थ्य उपकेंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

चुनाव आचार संहिता हटने के बाद नए काम तेजी से शुरू करने की कोशिश की जा रही है। इसी क्रम में शासन ने बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर समेत प्रदेश के 40 जिलों में नए स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी है। शासन की ओर से इन सभी जिलों के जिलाधिकारी और सीएमओ को पत्र भेजा गया है। उनसे स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए स्थान तय करने को कहा गया है। स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए स्थान वहां की आबादी के हिसाब से निर्धारित किया जाएगा। जिस क्षेत्र में आबादी बढ़ी है, वहां जरूरत को देखते हुए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

40 जिलों में 5000 स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए जाएंगे। यहां स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की जाएगी। स्वास्थ्य उपकेंद्र खुलने के बाद आसपास के इलाकों के लोगों को आसानी से चिकित्सा सेवा मिल सकेगी। सीएमओ डॉ. विश्राम सिंह ने बताया कि जल्द ही ऐसे इलाकों में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने का प्रस्ताव बनाया जाएगा, जहां आबादी ज्यादा है और नए स्वास्थ्य उपकेंद्र की जरूरत है।

इन जिलों में बनेंगे स्वास्थ्य उपकेंद्र

बरेली के अलावा पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, प्रतापगढ़, फतेहपुर, प्रयागराज, ललितपुर, चित्रकूट, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बलिया, मऊ, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर बस्ती, संत कबीर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, हरदोई, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, रामपुर, सोनुरूद्र, भदोही, वाराणसी, चंदौली और गाजीपुर में स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए जाएंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button