उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

World biggest Knife: चाकू चौक पर लगाया गया दुनिया का सबसे बड़ा रामपुरी चाकू

Rampur News - News Watch India

Rampur News रामपुर न्यूज़। यूं तो उत्तर प्रदेश के रामपुर चाकू दुनिया भर में मशहूर है, लेकिन अब विश्व का सबसे बड़ा चाकू यहां की पहचान बन गया है। बरेली के झुमका चौक के तर्ज पर रामपुर में चाकू चौक बनाया गया है। जिसका लोकार्पण भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी, भाजपा विधायक आकाश सक्सेना, मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह और डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ ने किया।

जब दुनिया के सबसे बड़े चाकू और चाकू चौराहे का लोकार्पण हुआ तो पूरा चौराहा हाईमास्ट लाइटों से जगमगा उठा। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि सरकार ने डर के प्रतीक रामपुर के चाकू को शिल्प का रूप देने का कार्य किया है। आगे भी रामपुर की पुरानी पहचान को उभारने के लिए प्रयास जारी रहेंगे।

भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने कहा कि प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार आई है, तब से उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश के रूप में निरंतर उन्नति के शिखर पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज चाकू अच्छे हाथों में है तो उसका प्रयोग भी अच्छा हो रहा है।

Read: Rampur News in Hindi (रामपुर समाचार) – News Watch India

भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने कहा कि रामपुरी चाकू को कभी डर के रूप में जाना जाता था, परंतु सरकार ने इस डर के प्रतीक चाकू को शिल्प का रूप देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से चाकू उद्योग के लिए लाइसेंस से छूट और जीएसटी के दायरे से बाहर रखने के लिए भी विचार किया जा रहा है। रामपुर को नए रामपुर के रूप में आगे बढ़ाना है और इसके लिए सभी का सहयोग बहुत जरूरी है।

मुरादाबाद के मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चाकू को तैयार कराने की बुनियाद काफी पहले रखी गई थी। यह चाकू रामपुर की सिर्फ पहचान ही नहीं, बल्कि यहां के शिल्प और आजीविका की पहचान भी है। रामपुर में चाकू का हुनर विश्व के प्राचीन चाकू हुनर में से एक है। इस चाकू की स्थापना का उद्देश्य जिले में चाकू उद्योग को प्रोत्साहित करना है तथा इससे जुड़े लोगों को आजीविका के संसाधनों से जोड़ते हुए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर जोर देना है।

रामपुर के चाकू को आकर्षण का केंद्र बनाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ के नेतृत्व में रामपुर विकास प्राधिकरण की ओर से नैनीताल हाईवे परचाकू चौराहा तैयार कराया गया है। इस चाकू चौराहे पर 6.10 मीटर लंबी पीतल और स्टील की मिश्र धातु से यह विशालकाय चाकू स्थापित कराया गया है। चाकू के साथ-साथ चौराहे पर चारों तरफ फोकस लाइट, शाम के वक्त बैठने के लिए बेंच, आकर्षण के दृष्टिगत घास और अन्य पौधे लगाए हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button