SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Uttarakhand Weather: भारी बारिश का अलर्ट,दून समेत छह जिलों में स्कूल बंद, मौसम विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह

Heavy rain alert, schools closed in six districts including Doon, Meteorological Department advised to remain alert

मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विशेष रूप से तीन जिलों – नैनीताल, ऊधमसिंहनगर और चंपावत में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान जताया गया है। विभाग ने लोगों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने की सलाह दी है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जो पहले से ही भूस्खलन से प्रभावित हैं।

प्रभावित जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

भारी बारिश और संभावित खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने दून (देहरादून) समेत छह जिलों में स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। इस निर्णय का उद्देश्य बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, क्योंकि अत्यधिक बारिश से रास्ते बंद हो सकते हैं और यात्रा खतरनाक हो सकती है।

रेड और ऑरेंज अलर्ट की घोषणा

मौसम विभाग ने नैनीताल, ऊधमसिंहनगर और चंपावत जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बारिश का तीव्र दौर देखने को मिल सकता है, जिससे जलजमाव, भूस्खलन और बाढ़ जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं, देहरादून, टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में भी भारी बारिश की संभावना है, हालांकि इसकी तीव्रता कुछ कम हो सकती है।

भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता की आवश्यकता

भारी बारिश के कारण भूस्खलन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जो पहले से ही संवेदनशील हैं। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है। स्थानीय प्रशासन ने भी नागरिकों से अपील की है कि वे अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।

प्रशासन की तैयारी

प्रशासन ने संभावित आपदा से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं। राहत और बचाव टीमों को अलर्ट पर रखा गया है और सभी संवेदनशील क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी गई है। साथ ही, स्थानीय अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

नागरिकों के लिए सुझाव

मौसम विभाग और प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि वे मौसम की ताजा जानकारी पर नजर बनाए रखें और सरकारी निर्देशों का पालन करें। अगर भारी बारिश के दौरान घर से बाहर निकलना जरूरी हो, तो विशेष सावधानी बरतें। विशेष रूप से पहाड़ी और भूस्खलन प्रवण क्षेत्रों में यात्रा करने से बचें। इस स्थिति में सरकार और प्रशासन दोनों ही नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि सभी लोग सुरक्षित रहेंगे।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button