SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Updates: देशभर में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी, राजस्थान से छत्तीसगढ़ तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Heavy rain continues across the country, orange alert of heavy rain from Rajasthan to Chhattisgarh

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान से लेकर छत्तीसगढ़ तक कई राज्यों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस मौसम की मार से जहां कुछ इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं।

देशभर में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 16 अगस्त को कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, रायलसीमा, केरल, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलने की संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। इन राज्यों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां बाढ़ का खतरा अधिक है।

दिल्ली में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। IMD के अनुसार, 17 अगस्त तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। इसके बाद 18 और 19 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इन क्षेत्रों में भीषण बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है और भूस्खलन का खतरा भी बना रहेगा। 16-17 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश की संभावना है, जिससे स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को सावधान रहने के आदेश दिए है।

मध्य और पश्चिमी भारत में भी भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले 7 दिनों के दौरान व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 16 से 21 अगस्त के बीच पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, और सौराष्ट्र-कच्छ में भी छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश का अनुमान है। खासकर 16 अगस्त को छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है, जिससे वहां बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं।

राजस्थान में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

पूर्वी राजस्थान में 16 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। इससे पहले भी राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में बारिश को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है और कहा है कि बारिश से निचले इलाकों में जलभराव और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

अन्य राज्यों का मौसम अपडेट

महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों जैसे मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और सौराष्ट्र-कच्छ में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। 17-21 अगस्त के दौरान छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान है। इससे पहले 15 अगस्त को पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़ में भी बारिश देखी गई थी।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button