धर्म-कर्मन्यूज़

5 साल से फायदे में है बाजार, दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए हो जाए तैयार, जानें तिथि और समय

Muhurat Trading 2023: इस साल 12 नवंबर को दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इस दौरान एनएसई और बीएसई एक घंटे के लिए खुलेंगे। ट्रेडिंग का समय शाम 6 बजे से सवा 7 बजे तक होगा। पिछले वर्षों में दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स में उछाल देखा गया है। इस साल भी सेंसेक्स में उछाल आने की संभावना है। दिवाली ( diwali) का दिन बेहद खास होता है। इस दिन मां लक्ष्मी (mata lakshmi) की पूजा अर्चना की जाती है। ऐसे में इसके महत्व को देखते हुए इस दिन कुछ देर के लिए ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading 2023) की जाती है। इसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। यह शाम को एक घंटे के लिए होती है। इसकी टाइमिंग पहले ही बता दी जाती है। परंपरा के तहत इस बार भी मुहूर्त ट्रेडिंग की जाएगी। यह 12 नवंबर की शाम को होगी। इस दौरान एनएसई और बीएसई दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading 2023) के लिए एक घंटा खुला रहेगा। यहां हम आपको मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। बता दें कि यह एक पारंपरिक प्रतीकात्मक टेडिंग होती है। इस दिन निवेशक सौभाग्यशाली वर्ष की कामना के लिए कुछ देर के लिए ट्रेडिंग करते हैं। निवेशकों का मानना है कि इस शुभ समय में ट्रेडिंग करने पर आगे पूरे वर्ष उन्हें पैसा और सफलता मिलती रहेगी। यह परंपरा भारतीय शेयर बाजार में काफी समय से चल रही है।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News । Dhram-Karam News Today in Hindi

इस समय होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

एनएसई के मुताबिक, 12 नवंबर को शाम 6 बजे से सवा 7 बजे तक चलेगी। इसमें 6 से सवा 6 बजे तक प्री-ओपनिंग होगी। इसके बाद 6.15 से 7.15 बजे तक आम लोग ट्रेडिंग कर पाएंगे। वहीं ब्लॉक डील विंडो 5.45 बजे ही खुल जाएगी। अगर किसी को ट्रेड में मोडिफिकेशन करना है तो यह 7.25 बजे होगी। मुहूर्त ट्रेडिंग का क्लोजिंग सेशन 7.25 से 7.35 बजे तक होगा। कॉल ऑक्शन इललिक्विड सेशन शाम 6:20 बजे से शाम 7:05 बजे के बीच होगा।

कैसी रहेगी बाजार की चाल

मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading 2023) के दौरान पिछले 5 वर्षों में sensex लगातार उछला है। सेंसेक्स हरे निशान पर बंद हुआ है। बीते वर्ष यानी साल 2022 में मुहूर्त ट्रेडिंग ( Diwali Muhurat Trading) के दौरान सेंसेक्स सिर्फ 1 घंटे में ही 524 अंक की उछाल के साथ बंद हुआ था। वहीं साल 2021 में सेंसेक्स 296 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस साल भी दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स में उछाल देखने को मिल सकती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button