Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Port Blair Name Change: गृह मंत्रालय ने बदला पोर्ट ब्लेयर का नाम

Home Ministry changed the name of Port Blair

Port Blair Name Change: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजय पुरम कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट के ज़रिए इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के तहत देश को औपनिवेशिक पहचान से मुक्त करने के प्रयास में पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजय पुरम करने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही गुलामी के एक और प्रतीक को खत्म कर दिया गया है।

अमित शाह ने लिखा कि पोर्ट ब्लेयर का पुराना नाम औपनिवेशिक इतिहास से जुड़ा था, जबकि विजय पुरम स्वतंत्रता संग्राम में जीत और उसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रतीक है। इस द्वीप समूह का हमारे स्वतंत्रता संग्राम और इतिहास में विशेष स्थान है। यह क्षेत्र चोल साम्राज्य के दौरान एक नौसैनिक अड्डा हुआ करता था और आज यह भारत की सामरिक और विकास आकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

यह वह स्थान है जहाँ नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पहली बार तिरंगा फहराया था, और जहाँ सेलुलर जेल स्थित है, जहाँ वीर सावरकर और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने स्वतंत्र भारत के लिए लड़ाई लड़ी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि श्री विजय पुरम नाम अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के समृद्ध इतिहास और वीर लोगों का सम्मान करता है, और औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्त होने और अपनी विरासत का जश्न मनाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button