उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

UP Bijnor News: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए कितनी लाभदायक?

How beneficial is the Prime Minister's Crop Insurance Scheme for farmers?

UP Bijnor News: जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने तथा उक्त योजना के अंतर्गत कृषकों को लाभान्वित करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किसान बंधुओं के हितार्थ संचालित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करते हुए उनकी आय में वृद्धि करना और उनकी फसलों के नुकसान की भरपाई करना है।

उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही अथवा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए उक्त योजना के अन्तर्गत किसानों को फसल बीमा योजना के लिए प्रेरित करें तथा शाखा प्रबंधकों की बैठक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित को निर्देशित किया कि अधिक धान पैदावार वाले क्षेत्रों में किसान गोष्ठी कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी श्री अंकित अग्रवाल कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की मॉनिटरिंग समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अन्तर्गत बीमा कराने की अंतिम तिथि आगामी 31 जुलाई,2024 निर्धारित है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना अन्तर्गत फसली ऋण लेने वाले किसान जिनकी फसल ऋण की सीमा को स्वीकृत किया गया हो,अथवा ऋण वितरित किया गया हो,वह किसान फसल बीमा के लिए पात्र होंगे जबकि ऋणी कृषकों के लिए यह योजना पूर्णतःस्वैच्छिक है।

उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे ऋणी किसान जो योजना से अलग होना चाहते हैं,उनके अलग होने के लिए नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसे कर्जदार किसान जो उक्त योजना से स्वयं को अलग करना चाहते हैं,यदि उन्होंने सूचना के अभाव में निर्धारित तिथि तक खुद को अलग करने के लिए संबंधित बैंक,जन सेवा केन्द्र,भारत सरकार के निर्धारित पोर्टल या क्रियान्वयक अभिकरण के अधिकृत बीमा मध्यस्थ। कार्यालय में कार्यवाही नहीं की तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी किसानों को उनकी फसल के नुक़सान की भरपाई करने के लिए लागू की गई है,ताकि प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को होने वाले नुक़सान की भरपाई कर किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान से सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त योजना का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें और बीमा सहित किसानों के हितार्थ संचालित कृषि योजनाओ एवं कार्यक्रमों का भरपूर लाभ पहुँचाना सुनिश्तिच करें।उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक गिरीश चन्द्र,जिला कृषि अधिकारी जसवीर सिंह तेवतिया,जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, डीडीएम नाबार्ड सहित बैंक व बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि,किसान बन्धु मौजूद थे।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button