ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

सदियों का इंतजार खत्म, रामनगरी जाने वाले श्रद्धालु यें बातें जरूर जान लें…!

Ayodhya Ram Mandir UP News : अयोध्या सज रही है। नगर के गली-कूचे भी चमकाए जा रहे हैं। चारों तरफ उत्सव का माहौल बना हुआ है, क्योंकि सदियों के इंतजार के बाद अयोध्या के मंदिर में रामलला विराजेंगे। 22 जनवरी ( 22 January ) को अयोध्या के राम मंदिर ( Ayodhya Ram Mandir )में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) मुख्य यजमान होंगे। इसके साथ ही इस आयोजन में देश भर के 7000 से अधिक मेहमान शामिल होंगे। इन मेहमानों में देश के उद्योगपति( Businessman ), अभिनेता( Actor ), साहित्यकार ( Littetrateur )और खिलाड़ी ( Playesr ) भी शामिल हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ( Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust ) के अनुसार, यह ऐतिहासिक मौका है, जिसका इंतजार देश की करोड़ों जनता कई दशक से कर रही थी। विश्व हिंदू परिषद ( VHP ) ने 1989 में राम मंदिर आंदोलन की शुरुआत की थी। इसके बाद राम मंदिर देश की राजनीति का हिस्सा बन गया। 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ध्वस्त होने के बाद राम मंदिर का केस कोर्ट में पहुंचा। 9 नवंबर, 2019 को supreme court ने ऐतिहासिक निर्णय सुनाया था। सूर्यवंशी राजा राम की नगरी अयोध्या में जगह-जगह सूर्यस्तंभ लगाए जा रहे हैं। मंदिर परिसर में कांस्य की बनी विशाल जटायु प्रतिमा भी लगाई गई है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट (Maryada Purushottam Shriram International Airport) रोशनी से जगमगाने लगा है। सबसे पहले यहां से दिल्ली और अहमदाबाद के लिए फ्लाइट सेवा शुरू करने की तैयार है। हाईटेक अयोध्या रेलवे स्टेशन देखते ही बन रहा है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश से श्रद्धालुओं का आना बढ़ जाएगा, इसलिए जगह जगह मल्टीलेवल पार्किंग भी बन रही हैं। यहां इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा भी रहेगी। एयरपोर्ट के अलावा अयोध्या में भक्ति पथ, रामपथ, जन्मभूमि पथ, धर्म पथ आदि का लोकार्पण भी होना है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए थाईलैंड के राजा ने वहां की मिट्टी भेजी है। कंबोडिया से सुगंधित हल्दी आई है। इसके अलावा जोधपुर से 600 kg गाय का घी और जनकपुर से मिथिला आर्ट पेंटिंग भेजा गया है। इस पेंटिंग में माता सीता के धरती की गोद से जन्म से लेकर उनका प्रभु राम से शादी तक के प्रसंगों को दर्शाया गया है।

अयोध्या राम मंदिर से जुड़ी खास बातें

रामलला की मूर्ति कर्नाटक और राजस्थान के पत्थरों से बनी है.
अयोध्या राम मंदिर के निर्माण में करीब 900 करोड़ का खर्च आया है.
दरवाजे और खिड़कियों की लकड़ियां महाराष्ट्र के बल्ला शाह से लाई गई हैं. दरवाजों और खिड़कियों पर नक्काशी हैदराबाद के मजदूरों ने किया.
पूरे देश की पवित्र कुड़ो और नदियों से लाए जल से किया जाएगा रामलला का अभिषेक.
साल 2025 में पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा अयोध्या का भव्य राम मंदिर.
मंदिर परिसर में 44 फीट लंबाई और 500 kg का ध्वज दंड भी लगेगा.

राम मंदिर अयोध्या रेलवे स्टेोशन से कितनी दूरी पर है?

अगर आप रेल से अयोध्या पहुंच रहे हैं तो रेलवे स्टेशन से मात्र 5 KM का सफर तय कर राम मंदिर पहुंच जाएंगे। यहां पहुंचने के लिए कई साधन मिल जाएंगे। इसके अलावा लखनऊ, दिल्ली समेत अनेक प्रमुख शहरों से सीधी बस सेवा के जरिये भी अयोध्या पहुंचा जा सकता है।

हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे अयोध्या ?

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट (Maryada Purushottam Shriram International Airport) है। राम मंदिर और एयरपोर्ट के बीच लगभग 10 km की दूरी है। इंडिगो की ओर से यहां उड़ान सेवा शुरू की जा रही है। फिलहाल दिल्ली और अहमदाबाद से अयोध्या के लिए फ्लाइट मिलेगी। आप पड़ोसी शहरों लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरकर बस और रेल के जरिये भी अयोध्या पहुंच सकते हैं।

राम मंदिर में दर्शन कैसे करें?

मंदिर में ramlala के दर्शन 30 फुट की दूरी से हो सकेंगे। श्रद्धालु पूरब दिशा से दर्शन के लिए प्रवेश करेंगे। सिंह द्वार से आगे बढ़ते ही वे रामलला के सामने होंगे। रामलला का दर्शन कर वह बाएं घूमेंगे। उसके बाद आगे PFC भवन से सामान लेकर बाहर निकल जाएंगे। मगर कुबेर टीला जाने के लिए उनके पास अनुमति पत्र होना चाहिए।
राम मंदिर में प्रसाद कहां से मिलेगा?

श्रद्धालुओं को दर्शन स्थंल पर प्रसाद नहीं मिल पाएगा। उन्हें रामलला का दर्शन करने के बाद लौटते समय दर्शन मार्ग के पास परकोटा से प्रसाद मिलेगा।

राम मंदिर के अलावा किन प्रमुख मंदिरों में दर्शन के लिए जाया जा सकता है?

आप हनुमानगढ़ी मंदिर, नागेश्विरनाथ मंदिर, कनक भवन, राम की पैड़ी, गुप्तांर घाट और रामकोट भी दर्शन और घूमने के लिए जा सकते हैं। हनुमानगढ़ी महाबली हनुमान का विख्यात मंदिर है जो 10वीं शताब्दी में बनाया गया। धार्मिक मान्यता है कि यहां भगवान हनुमान का वास है और वह अयोध्या की रक्षा करते हैं।

अयोध्या में खरीदने के लिए क्या प्रसिद्ध है?

एक तीर्थनगरी होने के नाते अयोध्या में लकड़ी और संगमरमर से बनी भगवान राम, सीता और लक्ष्म़ण की मूर्तियां सबसे अधिक खरीदी जाती हैं। इसके अलावा धार्मिक चिह्नों वाली टीशर्ट, चाबी की चेन और राम मंदिर के पोस्टर भी खरीद सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button