ट्रेंडिंग

Yoga Job Vacancies: योग क्षेत्र में कैसे करें बंपर कमाई? यहां जानें सब कुछ

Yoga Job Vacancies: भारत आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 मनाने वाले देशों में से एक है। अपने स्वास्थ्य लाभों के अलावा, योग करियर के ढेरों विकल्प देता है। कोई व्यक्ति योग में अपना करियर कैसे बना सकता है? योग में कोई व्यक्ति कहाँ करियर बना सकता है? योग शिक्षक को कितना वेतन मिलता है? यहाँ जानें सब कुछ

दुनिया भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International yoga day)  के रूप में मनाया जाता है। इस समय योग की बढ़ती वैश्विक मान्यता का पूरा श्रेय भारत को जाता है। शरीर को मजबूत बनाने और मन को शांत करने के अलावा, योग में व्यक्ति के करियर (Yoga  Career) को आगे बढ़ाने की अविश्वसनीय क्षमता है। प्राइवेट सेक्टर से लेकर स्वरोजगार तक योगा में ढ़ेरों नौकरियां हैं। इसके अलावा योगा में सरकारी नौकरी (government job) पाने के कई मौके हैं। सिर्फ यही नहीं योगा में जॉब को लेकर विदेश जाने की भी संभावनाएं रहती हैं। अगर आप भी अभी तक इस बारे में नहीं जानते थे, तो इस बारे में पूरी डिटेल्स बताई गई हैं।

कहां-कहां बना सकते हैं योग मे करियर

योग अपने महत्व और लाभों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, लेकिन शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव नहीं है। योग में पेशे को आगे बढ़ाने के लिए अनगिनत अवसर हैं। शोध, शिक्षा, स्वास्थ्य, रिसॉर्ट, जिम, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, हाउसिंग सोसाइटी, कॉर्पोरेट घर, टेलीविजन, योग शिक्षण और स्वरोजगार में नौकरियां योग के साथ प्राप्त की जा सकती हैं। यह देखते हुए कि योग दुनिया भर में कितना लोकप्रिय हो रहा है, भविष्य में इसके लिए अवसर होंगे।

योगा मे क्या क्या हैं विकल्प?

योग आपको एक शानदार करियर बनाने में मदद कर सकता है। एरोबिक्स प्रशिक्षक, योग चिकित्सक, योग शिक्षक, चिकित्सक और प्राकृतिक चिकित्सक के रूप में नौकरियां उपलब्ध हैं। अन्य पदों में स्वास्थ्य क्लबों के प्रशिक्षक/प्रशिक्षक, योग और प्राकृतिक चिकित्सा के अनुसंधान अधिकारी और एरोबिक्स के प्रशिक्षक/प्रशिक्षक शामिल हैं। इसके अलावा, विभिन्न विभागों में योग प्रशिक्षकों के लिए सरकारी पद उपलब्ध हैं। व्यापार जगत में, समय के साथ योग अधिक लाभदायक हो गया है, और इस क्षेत्र में बड़े कैरियर के अवसर धीरे-धीरे खुल रहे हैं।

विदेश में योग इंस्ट्रक्टर की नौकरी

योग विशेषज्ञों के लिए अक्सर विदेशों से अच्छे काम के प्रस्ताव आते हैं। इस तथ्य के कारण कि योग दुनिया भर में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। इसके मद्देनजर, इस उद्योग में रोजगार की संभावनाएं योग के साथ-साथ बढ़ रही हैं। इस कारण से, हाल के वर्षों में योग में करियर के प्रति युवाओं की रुचि बढ़ी है।

योगा में इतनी कमाई

योग में उम्मीदवार सरकारी और निजी क्षेत्रों में पदों के लिए विभिन्न वेतन कमाते हैं। एक योग प्रशिक्षक औसतन प्रति वर्ष 3.6 लाख कमाता है। इसके अलावा, काम किए गए घंटों की संख्या पारिश्रमिक निर्धारित करने के लिए कई क्षेत्रों में एक प्रमुख कारक है। पेस्केल का अनुमान है कि प्रति घंटे का वेतन लगभग 650 रुपये है। इसके विपरीत, एक योग शिक्षक आमतौर पर प्रति माह 30,545 रुपये से 32,540 रुपये के बीच कमाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button