लाइफस्टाइलसेहतनामा

Hydration during summer : गर्मियों में हिड्राटेड रहने के लिए लेते हैं लस्सी या छाछ तो जानें पहले ये बात

Hydration during summer : गर्मियों(Summers) में लोग अक्सर खुद को हाइड्रेट(Hydrated) रहने के लिए साथ में शरीर को ठंडक(Coolness) देने के लिए ठंडी चीजों (cool) का सेवन करते है। ठंडक बनाए रखने के लिए हम कभी छाछ (Buttermilk) लेते है तो या फिर लस्सी(Lassi) पी लेते है। ये हमको पसंद भी होती है साथ ही हमें इसे ठंडक भी मिलती है। इंग्रेडिएंट्स (Ingredients ) की बात करे तो दोनों ही दूध से बने हुए होते है लेकिन दोनों का स्वाद और बनाने का तरीका लग होता है। ऐसे में दोनों के अपना अपना फ़ायदा होता है और अपना अपना नुकसान।
गर्मी के मौसम में भारतीयों का पसंदीदा ड्रिंक (Favourite Drink) लस्सी और छाछ (Buttermilk And lassi) है, जो दोनों दही से बनते हैं। लस्सी मीठी होती है और छाछ थोड़ी सी नमकीन। लस्सी बनाने के लिए दही को फेंटकर उसमें पिसी चीनी मिलाते हैं और मेवे, आम, केसर या गुलाबजल डालते हैं। फिर इसे मलाई की लेयर के साथ सर्व करते हैं। छाछ बनाने के लिए दही को फेंटकर उसमें पानी, काला नमक और पीसा भुना जीरा मिलाया जाता है। और कुछ मसाले डालके इसके टेस्ट (taste) को बड़ाया(enhance) जाता है।


छाछ vs दही
गर्मी से राहत दिलाने और पेट को ठंडा रखने के लिए दोनों, छाछ और लस्सी, सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। ये पाचन को बढ़ाते हैं। साथ में विटामिन बी12,कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं। लेकिन पौष्टिकता (Protiens) के मामले में इनमें थोड़ा सा अंतर होता है? आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि छाछ और लस्सी में से कौन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
छाछ
छाछ पीने से हल्कापन महसूस होता है क्योंकि इसमें पानी ज्यादा होता है और यह लस्सी से कम कैलोरी वाली और कम एसिडिक होती है। छाछ में काला नमक, भुना जीरा पाउडर और हरी धनिया मिलाने से यह और भी पौष्टिक बन जाती है। यह पाचन में मदद करता है और पेट को ठंडा रखता है।

लस्सी
लस्सी पीने से पेट भर जाता है। यह शुद्ध दही से बनती है और इसमें चीनी और मलाई मिलाई जाती है, जिससे यह छाछ की तुलना में थोड़ा अनहेल्दी हो जाती है। डायबिटीज के मरीजों और वजन घटाने वालों के लिए लस्सी के बजाय छाछ बेहतर है।


छाछ या दही- क्या बेहतर है
छाछ ब्लोटिंग, कब्ज और एसिडिटी से राहत देती है, हड्डियां मजबूत करती है। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और पोटैशियम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। लस्सी की तुलना में छाछ में 50% कम कैलोरी और 75% कम फैट होता है। इसलिए, कुल मिलाकर छाछ लस्सी से बेहतर विकल्प है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button