Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराजनीतिराज्य-शहर

अगर विपक्ष का दाव सफल हो गया तो पैदल हो सकते हैं नीतीश कुमार !

Political News Bihar: जब राजनीति में कोई सगा नहीं होता तो फिर राजनीति में कभी भी कुछ हो सकता है। फिर राजनीति (Politic’s) का कोई चरित्र भी नहीं होता तो कोई भी पाला बदल सकता है। अगर बिहार( BIhar) की मौजूदा एनडीए (NDA) में शामिल हम नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माझी (Jitan Ram Manjhi) ने पाला बदल दिया तो नीतीश (Nitish Kumar) के साथ क्या होगा यह कौन जनता है ? की नीतीश और बीजेपी के लोग इसे जायज ठहरा सकते हैं ? कदापि नहीं। आखिर किस जुबान से वे कुछ बोल सकते हैं ?
बिहार से एक बड़ी खबर आ रही है। खबर है कि कांग्रेस (Congress) पर प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने हम नेता जीतन राम मांझी को सीएम का ऑफर दे दिया है। अखिलेश प्रसाद ने साफ़ कहा है कि वे इधर आ जाए। हम उन्हें सीएम की कुर्सी पर बैठा देंगे। अब कांग्रेस के इस बयान के बाद बिहार की राजनीति में अचानक हलचल बढ़ गई है।


नीतीश की मौजूदा सरकार को विधान सभा में 12 फरवरी को बहुमत हासिल करना है। जदयू और बीजेपी (JDU and BJp) की भी अपनी तैयारी चल रही है। एनडीए को पता है कि बहुमत के लिए जो संख्या चाहिए भले ही उसके पास है लेकिन इस संख्या में से अगर कुछ भी कम पड़ता है तो खेला हो सकता है। हालांकि बीजेपी और जदयू अपने तरीके से राजद और कांग्रेस के साथ ही वाम दलों पर भी नजर लगाए बैठे हैं और खबर है कि बीजेपी और जदयू वालों कि बात भी हुई है। लेकिन जानकार यह भी कह रहे हैं कि अभी जो राजनीति है उसमे कोई भी दल टूटने को तैयार नहीं होगा। वह फस सकता है।
इधर राजद के साथ ही कांग्रेस भी अपनी तैयारी में जुटे हैं। राजद और कांग्रेस किसी भी तरह से हम नेता जीतन राम मांझी को पाले में लाने को तैयार हैं। हालांकि हमारी तरफ से अभी तक कोई बाते सामने नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि माझी कोई बड़ा खेला कर सकते हैं।


मांझी की पार्टी के पास चार विधायक हैं। उनका लड़का संतोष सुमन तो अभी नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल भी है। लेकिन माझी ने एक और मंत्री बनाने की शर्त रखी है। इसके साथ ही मांझी को लोकसभा की भी दो सीटें चाहिए। वर्तमान समय में नीतीश कुमार की सरकार भले ही बन गई है लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी परेशानी है। यह विस्तार कब तक होगी कोई नहीं जानता। उधर बीजेपी किसी भी सूरत में गृह मंत्रालय अपने पास रखना चाहती है लेकिन नीतीश ऐसा नहीं चाहते।
लेकिन जिस तरह से तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने ऐलान किया था कि अभी तो खेला शुरू ही हुआ है। उन्होंने यह भी कहा था कि ”मैं जो कहता हूँ वही करता भी हूँ .इसलिए इंतजार कीजिये .खेला होगा।” तो क्या बिहार में सब कुछ अभी ठीक नहीं है। अगर जदयू के कुछ विधायक भी टूट जाए तो आश्चर्य की बात नहीं होगी। जानकार तो कई और तरह की बातें कह रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि अगर माझी ने पाला बदल लिया तो बिहार में कुछ नया भी देखने को मिल सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button