उत्तर प्रदेश

UP Bijnor News: बिजनौर में कांग्रेसियों ने कलक्ट्रेट में सौपा ज्ञापन

In Bijnor, Congressmen submitted a memorandum to the Collectorate



UP Bijnor News: बिजनौर कलेक्ट्रेट में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के सम्मानित चेयरमैन शाहनवाज़ आलम जी के निर्देशानुसार और वसीम अकरम (एङ) ज़िलाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग बिजनौर के नेतृत्व मे N C E R T की किताबों से संविधान के प्रस्तावना के हटाए जाने और बाबरी मस्जिद को तीन गुम्बद वाली संरचना लिखने के विरोध में देश के शिक्षा मंत्री धर्मन्द्र प्रधान के नाम जिलाधिकारी बिजनौर को एक ज्ञापन दिया गया और केंद्रीय शिक्षा मन्त्री से इस पर करवाई की मांग की।

विदित है कि एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित कक्षा 3 की हिंदी,अंग्रेजी, गणित और नई दुनिया हमारे आसपास'(जो EVS की जगह लेती है) की किसी भी अपडेट की गई पाठ्यपुस्तक में प्रस्तावना शामिल नहीं है। पुरानी EVS पुस्तक ‘लुकिंग अराउंड’और हिंदी पुस्तक रिमझिम 3’ में प्रस्तावना शामिल थी। इसी तरह नई अंग्रेजी पाठ्यपुस्तक ‘पूर्वी’ में राष्ट्रगान शामिल है,जबकि संस्कृत पुस्तक ‘दीपकम’ में राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत दोनों शामिल हैं,लेकिन प्रस्तावना को छोड़ दिया गया है।

आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि प्रस्तावना संविधान का लघु रूप है और राष्ट्रगान,राष्ट्रगीत या मौलिक अधिकार और कर्तव्य इसका स्थान नहीं ले सकते। इसी तरह इस वर्ष जून में एनसीईआरटी ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में भी संशोधन किया और बाबरी मस्जिद’शब्द को हटा दिया जिसे अब नए संस्करण में ‘तीन गुंबद वाली संरचना’ के रूप में संदर्भित किया गया है। यह प्रकरण स्पष्ट तौर पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ है.आपको विदित हो कि इस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में अराजक तत्वों द्वारा तोड़ी गयी इमारत को बाबरी मस्जिद ही कहा है.इसलिए यह बदलाव सुप्रीम कोर्ट की अवमानना भी मानी जाएगी।

अतःआपसे निवेदन है कि केंद्रीय शिक्षा मन्त्री होने के नाते अपनी ज़िम्मेदारी निभाएं और प्रस्तावना हटाने और बाबरी मस्जिद की जगह तीन गुम्बद वाली संरचना लिखने वाले अधिकारियों के खिलाफ़ सख़्त कार्यवाई करें।

इस दौरान वसीम अकरम (एङ) ज़िलाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक बिजनौर,अल्पसंख्यक प्रदेश उपाध्यक्ष हुमांयू बेग,मुद्दसिर खान प्रदेश साचिव कांग्रेस कमेटी,नीरज चौधरी वरिष्ठ कांग्रेस नेता,अनीस विसाल अंसारी प्रदेश साचिव कांग्रेस कमेटी,इकबाल अहमद वरिष्ठ कांग्रेस नेता, ज़ियाउर्हमान,उज़ैर एड,नज़ाकत अली कम्भोर,शाहिद मंसूरी,डॉक्टर जुनैद अली,डॉक्टर अजीम अहमद,मतीन चौधरी,मौहम्मद हिफज़ान,शाहबाज़ अन्सारी,नौशाद मलिक,भोला अंसारी,दिलशाद अंसारी,महमूद अंसारी,जावेद,मौहम्मद दिलशाद,मोहम्मद अजमल,जमाल अब्बास,तारिक खान,अशरफ अंसारी,रशीद मसूरी, असिफ अंसारी,मौहम्मद आरिफ,आदिल अहमद,आदि मौजूद रहे!

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button