Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Independence Day 2024: पीएम मोदी ने लाल किले पर 11वीं बार फहराया तिरंगा, कहा- 2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

Independence Day 2024: PM Modi hoisted the tricolor at the Red Fort for the 11th time, said- India will become a developed nation by 2047

Independence Day 2024: आज 15 अगस्त है, वह ऐतिहासिक दिन जब हमारे देश ने स्वतंत्रता प्राप्त की थी। इस मौके पर पूरे देश में उत्सव का माहौल है। हर ओर देशवासियों में तिरंगे के रंगों में रंगे होने की भावना दिखाई दे रही है। आज हम स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र ध्वज फहराया और देश को संबोधित किया।

अपने भाषण  में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि , “आज का दिन बहुत खास है , आज के दिन उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को भाव से श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिन्होंने  देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर इस आजादी को हमारे भाग्य में लिख दिया।”  उन सभी आजादी के दीवानों को श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर  यह दिन हम सबके भाग्य में यह खुबशुरत दिन लिखा है। उन्होंने हाल के वर्षों में देश में आई प्राकृतिक आपदाओं का जिक्र करते हुए कहा, “इस साल और पिछले साल की प्राकृतिक आपदाओं ने हमारी चिंताएं बढ़ा दी हैं। कई लोगों ने इन आपदाओं में अपने परिवार के सदस्य और संपत्ति को खो दिया है। देश को भी भारी नुकसान हुआ है, लेकिन मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि संकट की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ खड़ा है।”

प्रधानमंत्री ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को भी दोहराया है। उन्होंने कहा, “हमें गर्व है कि हमारे पूर्वजों ने भारत के लिए अपना सब कुछ न्योछावर किया। हमारे पास उन 40 करोड़ लोगों का खून है, जिन्होंने भारत के लिए अपना सब कुछ निछावर कर दिया था और आज हम 140 करोड़ लोग हैं। अगर हम एक दिशा में, एक साथ आगे बढ़ें, तो 2047 तक हम भारत को एक विकसित राष्ट्र बना सकते हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सभी महापुरुषों को याद करते हुए कहा, “आज वह शुभ घड़ी है जब हम उन महान आत्माओं को नमन करते हैं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया और अपने संघर्ष के दौरान, फांसी के तख्ते पर चढ़कर भी ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए।”

इस मौके पर लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर और 21 तोपों की सलामी दी गई। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा पुष्प वर्षा की गई। इस समारोह में देश के कई प्रमुख नेता उपस्थित थे। विपक्षी दल के नेता राहुल गांधी भी इस अवसर पर मौजूद रहे और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button