Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

India Vs England: टीम इंडिया को डायरेक्ट फाइनल में मिल सकती है एंट्री, बिना खेले अपने देश लौटेंगे अंग्रेज

India vs England: Team India Can Get Direct Entry In The Final, English Will Return To Their Country Without Playing

2024 टी20 वर्ल्ड कप में सुपर 8 स्टेज पूरे हो चुके हैं। अब इंडिया, इंग्लैंड, अफ़ग़ानिस्तान और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया हैं। आज, 27 जून को गुयाना में इंडिया और इंग्लैंड के बीच मैच होगा।मैदान पर उतरने से पहले ही ऐसी खबरें आ रही हैं कि इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी, जिससे टीम इंडिया फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी। India vs England के बीच 27 जून को खेले जाने वाले मैच के दिन गयाना में 61 फीसदी बारिश के चांस हैं।
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया गयाना पहुंच चुकी है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच के लिए जब टीम इंडिया गयाना में उतरी, तो मौसम साफ था। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से वहां लगातार बारिश हो रही थी। 27 जून को होने वाले सेमीफाइनल मैच में क्या बारिश खेल बिगाड़ सकती है या फैन्स को पूरा मैच देखने को मिलेगा? इस बारे में जानेंगे हमारे इस आर्टिकल में।

27 जून को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच होगा। भारत का मैच सुबह 10 बजे से शुरू होगा, जबकि इंग्लैंड का मैच शाम 8 बजे से होगा। मौसम के अनुसार, मैच के दौरान हल्की बारिश हो सकती है और शाम 5 से 6 बजे के बीच बारिश तेज हो सकती है।
अगर बारिश आई तो मैच प्रभावित हो सकता है और ओवर कम किए जा सकते हैं। अगर ज्यादा देर बारिश हुई तो मैच रद्द भी हो सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सेमीफाइनल से फाइनल में कौन सी टीम जाएगी और ICC ने कोई रिजर्व डे रखा है या नहीं। ICC ने बारिश की स्थिति में मैच खत्म होने के बाद 250 मिनट, यानी 4 घंटे का अतिरिक्त समय रखा है। इसका मतलब है कि कोई रिजर्व डे नहीं है। अगर इसके बाद भी मौसम और पिच खेलने लायक नहीं हुई तो मैच रद्द हो सकता है।

मैच रद्द हो गया तो फाइनल कौन खेलेगा?

बताया गया है कि अगर मैच रद्द हो जाता है, तो सुपर 8 में ग्रुप की टॉप टीम भारत फाइनल में पहुंच जाएगी। ICC के नियमों के अनुसार, सेमीफाइनल और फाइनल मैच में नतीजे के लिए कम से कम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है। इसलिए, अगर बारिश के कारण पूरा मैच नहीं हो पाता और 10 ओवर भी नहीं खेले जा सकते, तो ग्रुप स्टेज की टॉप टीम को फाइनल में भेजा जाएगा। इस स्थिति में, भारत सुपर 8 में टॉप पर रहने के कारण फाइनल में पहुंच जाएगा।
लेकिन एक बात और बतानी जरूरी है कि दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच हुए पहले सेमीफाइनल मैच के लिए ICC ने अलग व्यवस्था की थी। अगर बारिश के कारण यह मैच नहीं हो पाता, तो उसके लिए एक रिजर्व डे रखा गया था। इसके बाद भी अगर मैच नहीं हो पाता, तो सुपर 8 ग्रुप की टॉप टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाती। यानी मैच रद्द होने पर दक्षिण अफ्रीका फाइनल खेलती।

27 जून को सुबह हुए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को आसानी से हरा दिया। एडेन मार्करम की टीम ने टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में लगातार 8वीं जीत हासिल की और वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनाई।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button