खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Indonesia Football Match: इंडोनेशिया के फुटबॉल मैच के दौरान खूनी खेल, स्टेडियम में बेकाबू हुई भीड़

नई दिल्ली: इंडोनेशिया में एक फुटबाल मैच (Indonesia Football Match) के दौरान भयंकर मंजर देखने को मिला है. यहां दो फुटबॉल टीमों की आपस में भिड़ंत हो गई. ये भिड़ंत इतनी हिंसक हो गई कि मैच के बाद मची भगदड़ में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 174 हो गई है. जबकि 180 लोग घायल होने की खबर आई है. मैच के बाद हुए विवाद को शांत करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे.

जिसके चलते प्रशंसकों के बीच भगदड़ मच गई और ज्यादातर लोगों की मौत कुचले जाने के कारण हुई है. पूर्वी जावा प्रांत के मलंग शहर में शनिवार शाम को आयोजित फुटबॉल मैच (Indonesia Football Match) में मेजबान अरेमा एफसी सुरबाया की पर्सेबाया टीम से 3-2 से हार गई, जिसके बाद प्रशंसकों के बीच झड़पें शुरू हो गईं.

ये भी पढ़ें- IND VS SA T20 Series: South Africa के ख़िलाफ भारत की तैयारी पूरी, सीरीज़ पर कब्ज़ा करने उतरेगी Team India की ये प्लेइंग 11

खेल जगत में हुए कई बड़े हादसे

  • 1964 में बड़ा हादसा तब हुआ, जब पेरू की राजधानी लीमा में ओलंपिक का क्वालिफायर मैच खेला गया था। यह मैच पेरू और अर्जेंटीना के बीच हुआ था। इस फुटबॉल मैच में भी भगदड़ मचने वाली घटना हुई थी, जिसमें 320 लोगों ने जान गंवाई थी। तब करीब एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे।
  • 1985 में यूरोपियन कप का फाइनल मैच खेला गया था। इस मुकाबले में इंग्लैंड का फुटबॉल क्लब लीवरपुल और इटली का क्लब युवेंटस आमने-सामने थे। इस मैच के दौरान एक दीवार गिर गई थी। उसी वजह से भगदड़ भी मच गई थी। तब उस हादसे में 39 लोगों की जान गई थी और 600 घायल हुए थे। यह हादसा बेल्जियम के ब्रुसेल्स में हुआ था।
  • 15 अप्रैल 1989, लीवरपुल और नॉटिंघम फॉरेस्ट के बीच एफए कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा था। शेफील्ड में खेले गए इस फुटबॉल मैच के दौरान ही भगदड़ मची, जिसमें लिवरपुल के 97 फैंस की मौत हुई थी।

इंडोनेशियाई (Indonesia Football Match) पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अरेमा एफसी और पर्सेबाया सुराबाया के बीच मैच समाप्त होने के बाद, हारने वाली टीम के समर्थकों ने ग्राउंड पर हमला कर दिया। इस पर पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी जिससे भगदड़ मच गई। हादसे में दम घुटने के मामले भी सामने आए हैं।

स्टेडियम में मच गई भगदड़

बता दें कि देश की घरेलू फुटबॉल (Indonesia Football Match) लीग लीगा-1 में अरेमा और पार्सबाय के बीच एक मैच खेला गया जिसमें अरेमा को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। अरेमा की हार के बाद टीम के फैंस ने बवाल शुरू कर दिया और देखते ही देखते पूरे स्टेडियम में फैल गया और भगदड़ मच गई। इंडोनेशियाई शीर्ष लीग बीआरआई लीग 1 ने इस मैच के बाद एक सप्ताह के लिए खेलों पर रोक लगा दी है। इंडोनेशिया के फुटबॉल संघ (PSSI) ने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

समाचार चैनलों के मुताबिक फुटेज में लोग मलंग के स्टेडियम में दौड़ते हुए और शवों को ले जाते हुए दिखाए गए हैं। इंडोनेशिया (Indonesia Football Match) में मैचों में इस तरह के विवाद और झगड़े पूर्व में भी हुए है। फुटबाल क्लबों के बीच भारी प्रतिद्वंद्विता के माहौल में कभी-कभी उनके समर्थकों के बीच हिंसा होती रहती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button