उत्तर प्रदेश

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर के छात्रों की राजभवन में प्रेरणादायक शैक्षणिक यात्रा

Inspirational educational journey of students of Delhi Public School Bijnor to Raj Bhawan

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल,बिजनौर के छात्रों ने लखनऊ स्थित राजभवन का एक प्रेरणादायक शैक्षणिक भ्रमण किया जो उनके शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। इस यात्रा में कक्षा 11, 10,और 9 के कई छात्रों ने भाग लिया।इनमें कक्षा 11 से मौली,मिष्ठी,विशिख,माही गुलाटी,सिद्धि मेहरा,चैतन्य,संस्कृति, भाव्य और अक्षरा मारवाड़ी,कक्षा 10 से अक्षरा,स्तुति,अनन्या और अध्ययन तथा कक्षा 9 से रुद्राक्ष शर्मा,देवांश कपूर,भाग्यश्री और गौरी प्रमुख थे।

विद्यालय के प्रधानाचार्या श्रीमती पायल कपूर के नेतृत्व में शिक्षिका विमलेश त्यागी और शिक्षक कपिल चिकारा ने इस विशेष शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया।इस यात्रा का उद्देश्य छात्रों को न केवल शैक्षणिक ज्ञान से समृद्ध करना था, बल्कि उन्हें प्रायोगिक अनुभव और भौतिक अवलोकन के माध्यम से सीखने का भी अवसर प्रदान करना था।राजभवन जैसे महत्वपूर्ण संस्थान की कार्यप्रणाली और उसकी ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहर को समझने के लिए यह यात्रा एक अनूठा अवसर था।

राजभवन के भ्रमण के दौरान,छात्रों ने राजभवन की लाइब्रेरी,सुंदर उद्यान,कला कक्ष और गांधी सभागार जैसे स्थलों का गहन निरीक्षण किया। इन स्थलों के अवलोकन से छात्रों को भारतीय प्रशासनिक व्यवस्था और सांस्कृतिक धरोहर के महत्व को समझने का अवसर मिला।इस अनुभव ने छात्रों को न केवल उनके पाठ्यक्रम के ज्ञान को गहराई से समझने में मदद की,बल्कि उन्हें प्रशासनिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी समृद्ध किया।

शैक्षणिक भ्रमण के अंतिम चरण में, छात्रों ने लखनऊ के प्रसिद्ध लुलु मॉल और ऐतिहासिक बड़ा इमामबाड़ा का दौरा किया।बड़ा इमामबाड़ा,जिसे भूल भुलैया के नाम से भी जाना जाता है,ने छात्रों को एक ऐतिहासिक धरोहर की गहराई और उसकी वास्तुकला की बारीकियों को समझने का अवसर दिया।इस दौरे ने न केवल छात्रों का मनोरंजन किया बल्कि उनके ऐतिहासिक ज्ञान में भी वृद्धि की।

विद्यालय के निदेशक और प्रधानाचार्या ने इस शैक्षणिक यात्रा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण छात्रों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने इस यात्रा को अत्यंत शिक्षाप्रद और अनुभव से भरपूर बताया और छात्रों को शुभकामनाएँ दीं। भविष्य में भी स्कूल इसी प्रकार के व्यवहारिक और जीवंत अनुभवों को छात्रों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा, जिससे उनके शैक्षणिक और व्यक्तित्व विकास को नया आयाम मिल सके और वे जीवन में उच्चतम लक्ष्य प्राप्त कर सकें।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button