ट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

Bollywood Actress Disease News: क्या अनुष्का शेट्टी दुर्लभ हंसी रोग से पीड़ित हैं?

Is Anushka Shetty suffering from rare laughing disease?

Bollywood Actress Disease News: बाहुबली और अरुंधति जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध अनुष्का शेट्टी एक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित हैं, जिसके कारण वह अनैच्छिक रूप से हंसती या रोती हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू में बताया, “मेरी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें मैं एक बार हंसना शुरू कर देता हूं तो उसे रोक नहीं पाती। यह सुनने में भले ही मज़ेदार लगे, लेकिन मेरे लिए यह एक वास्तविक समस्या है। कॉमेडी सीन के दौरान, चाहे मैं देख रही हूं या फिल्म कर रही हूं, मैं अक्सर बेकाबू होकर हस्ती हूं। इससे शूटिंग के दौरान भी रुकावटें आती हैं।”

इस स्थिति में क्या शामिल है?

स्यूडोबुलबार अफेक्ट (PBA) एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है, जिसके कारण अनियंत्रित हंसी या रोने की घटनाएं होती हैं। हालाँकि अनुष्का शेट्टी ने इस स्थिति का अनुभव करने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन साक्षात्कार में उन्होंने जिन लक्षणों का वर्णन किया है, वे PBA के लक्षणों से काफ़ी हद तक मेल खाते हैं।

ये अचानक और असंगत भावनात्मक प्रतिक्रियाएँ प्रभावित व्यक्ति और उसके आस-पास के लोगों दोनों के लिए विचलित करने वाली और परेशान करने वाली हो सकती हैं।

स्यूडोबुलबार प्रभाव (PBA) को आमतौर पर मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली न्यूरोलॉजिकल स्थितियों से जोड़ा जाता है, जैसे स्ट्रोक, मल्टीपल स्केलेरोसिस, एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS), दर्दनाक मस्तिष्क की चोट और अल्जाइमर रोग। यह भावनात्मक अभिव्यक्ति को नियंत्रित करने वाले तंत्रिका मार्गों में व्यवधान से उत्पन्न होता है, जिससे व्यक्ति की भावनाओं और उनके बाहरी रूप से प्रदर्शित होने के तरीके के बीच एक अलगाव पैदा होता है।

लक्षण और कारण

पीबीए के लक्षण आवृत्ति और तीव्रता में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। व्यक्ति किसी दुखद घटना के जवाब में हंस सकते हैं या किसी हास्यपूर्ण स्थिति के दौरान रो सकते हैं, जिसमें कुछ सेकंड से लेकर कई मिनट तक चलने वाले एपिसोड हो सकते हैं। पीबीए की अप्रत्याशित प्रकृति जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है, जिससे अक्सर सामाजिक अजीबता, चिंता और अवसाद होता है।

अन्य भावनात्मक या मानसिक विकारों के साथ लक्षण ओवरलैप होने के कारण पीबीए का निदान करना चुनौतीपूर्ण होता है। हालांकि, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता पहचान में सहायता के लिए सेंटर फॉर न्यूरोलॉजिक स्टडी-लैबिलिटी स्केल (सीएनएस-एलएस) जैसे विशिष्ट स्क्रीनिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं।

इसका उपचार क्या है?

पीबीए के लिए उपचार आम तौर पर एपिसोड को नियंत्रित करने के उद्देश्य से दवा के आसपास केंद्रित होता है। FDA ने विशेष रूप से PBA के लिए डेक्सट्रोमेथॉरफ़न और क्विनिडाइन संयोजन को मंजूरी दी है। कभी-कभी एंटीडिप्रेसेंट भी निर्धारित किए जाते हैं, जो एपिसोड की आवृत्ति और गंभीरता दोनों को कम करने में प्रभावशीलता दिखाते हैं।

दवाइयों के अलावा, पीबीए के प्रबंधन में मरीजों और परिवारों को शिक्षित करना शामिल है ताकि समझ बढ़े और प्रभावी मुकाबला करने की रणनीति विकसित हो। सहायता समूह और परामर्श भावनात्मक समर्थन और व्यावहारिक सलाह दे सकते हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button