Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगबड़ी खबर

Iran President Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति की मौत एक दुर्घटना या साजिश, पीएम मोदी ने जताया शोक

Iran President Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। इस हादसे में राष्ट्रपति रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में सवार ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहिल, पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और एक धार्मिक नेता की भी मौत हो गई है। इस खबर के बाद पूरे ईरान में शोक की लहर दौड़ गई है। हालांकि राष्ट्रपति के काफिले में 3 अन्य हेलीकॉप्टर भी शामिल थे, जिन्हें कोई शती नहीं पहुंची है। इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया की, “दुर्घटना में राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर पूरी तरह जल गया…दुख की बात ये है कि उसमें सवार सभी लोगों की मौत हो गई है”।

जिसके बाद से ये सवाल खड़े होने लगे है, कि क्या वाकई ये एक दुर्घटना है, या इसके पीछे कोई साजिश छिपी है। उससे साजिश करार दिए जाने के पीछे एक वजह ये भी है, क्योंकि राष्ट्रपति के काफिले में 3 अन्य हेलीकॉप्टर भी शामिल थे, जिन्हें कोई शती नहीं पहुंची है। तो यह भी हो सकता है की शायद यह सब एक साजिश के तहत किया गया हो या राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर में कुछ छेड़छाड़ की गई हो। अब एक घटना के पीछे हकिकत क्या है, यह तो पूरी तहकिकात के बाद ही सामने आ पाएगा।

राष्ट्रपति रईसी की मौत पर पीएम मोदी ने जारी किया संदेश

भारत के ईरान के साथ संबंध हमेशा से अच्छे रहे हैं। इस बीच राष्ट्रपति रईसी की मौत की खबर आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए, अपने एक्स हेंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा की, दुख की घड़ी में ईरान के साथ खड़ा हुं। “इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है”।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी ईरान के राष्ट्रपति की अचानक मौत पर शोक जताया है। उन्होंने अपने एक्स हेंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा की, “हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति डॉ. इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री एच. अमीर-अब्दुल्लाहियन के निधन की खबर सुनकर गहरा सदमा लगा। हाल ही में जनवरी 2024 में उनके साथ हुई मेरी कई बैठकों को याद करें। उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं। हम उनके साथ हमेशा खड़े हैं।”

हादसे की वजह क्या?

हेलीकॉप्टर बचाव अभियान खत्म होने तक इस दुर्घटना का वास्तविक कारण निर्धारित करना संभव नहीं होगा। फिर भी, ईरानी मीडिया के मुताबिक, खराब मौसम को हादसे का कारण बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि खराब मौसम के कारण इस हेलीकॉप्टर की “हार्ड लैंडिंग” हुई थी। तेहरान टाइम्स ने दावा है कि भारी कोहरा इस त्रासदी का कारण बना था। तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में, अजरबैजान प्रांत की सीमा के करीब, वह स्थान था जहां दुर्घटना हुई। सुंगुन कॉपर माइन हेलीकॉप्टर दुर्घटना का स्थान है। यह ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में, जोल्फा और वरज़ाकन के बीच में स्थित है।

सुप्रीम लीडर ने जारी किया बयान

इस घटना के बाद सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खुमैनी ने भी एक बयान जारी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है की, “हम प्रार्थना करते हैं कि ईश्वर राष्ट्रपति और उनके दोस्तों को देश की बाहों में वापस ले आए।” सभी की भलाई प्रार्थना का केंद्र होनी चाहिए। ईरान के नागरिकों को इस घटना के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। देश में चल रहे काम में कोई परेशानी नहीं आएगी। लेकिन दुखद खबर यह है कि इस दुर्घटना में राष्ट्रपति रईसी का निधन हो गया है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button