ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

New Year 2023: नए साल पर कर रहे पार्टी करने की प्लानिंग, तो अभी से इन जगहों को कर लें बुक, आपको खुश कर देगी ये जगह

दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने की सोच रहे है तो आप के लिए कई अच्छे ऑप्शन है, जहां जाकर दोस्तों के साथ ढेर सारी मस्ती और मज़े कर सकते है. इनमें से गोवा, शिमला, कुल्लू, मनाली नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे प्रसिद्ध और जाने-माने जगहों में से हैं।

नई दिल्ली: अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे या नए साल (New Year 2023) पर दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने की सोच रहे है तो आप के लिए कई अच्छे ऑप्शन है, जहां जाकर दोस्तों के साथ ढेर सारी मस्ती और मज़े कर सकते है. इनमें से गोवा, शिमला, कुल्लू, मनाली नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे प्रसिद्ध और जाने-माने जगहों में से हैं। लेकिन आप भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की यात्रा करते-करते थक गए हैं और नए साल के लिए उड़ान भरने के लिए एक कुछ अलग-अलग जगहों की खोज रहे हैं,  तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत ही सुंदर और मंत्रमुग्ध कर देने वाली है.

असकोट

उत्तराखंड अस्कोट कस्तूरी मृग अभयारण्य के लिए लोकप्रिय है। अस्कोट नाम, अस्सी कोटि से निकला है जिसका अर्थ है अस्सी किले जो कभी इस क्षेत्र में खड़े थे। अस्कोट में दर्शनीय सुंदरता बहुतायत में है और यह सर्दियों के दौरान रहने के लिए एक शानदार जगह है.

येलागिरी, तमिलनाडु

विंटर जैसा रोमांचक कुछ भी नहीं है। तमिलनाडु में येलागिरी एक बेहतरीन गंतव्य है। 4,626 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन हरी-भरी घाटियों, बागों और गुलाब के बगीचों से घिरा हुआ है। ऊपर की ओर सड़क पर 14 हेयरपिन मोड़ हैं, और जो लोग ड्राइविंग पसंद करते हैं। येलागिरी ऊटी या कोडाइकनाल जितना लोकप्रिय नहीं है, जिसका अर्थ है कि कम भीड़ और अधिक शांति होगी.

ये भी पढ़ें- Dating App से हो जाएं सावधान, श्रद्धा और आफताफ भी डेटिंग ऐप पर ही कर रहें थे एक-दूसरे को ऑनलाइन डेट

दीघा बीच, पश्चिम बंगाल

दीघा समुद्र तट पश्चिम बंगाल में एक समुद्र तट है। यह सूर्योदय और सूर्यास्त के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। यह निश्चित रूप से नए साल की पूर्व संध्या के लिए एक अच्छी और आरामदेह जगह है।

जुब्बल, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में जुब्बल पब्बल नदी के तट पर स्थित है। जुब्बल मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों, जगमगाती धाराओं, फ़िरोज़ा झीलों और बहुत कुछ के साथ घूमने के लिए कुछ सबसे रोमांटिक जगह है। जुब्बल न केवल प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध है, बल्कि ऐतिहासिक भी हैं। यहां पुरानी हवेली और किले हैं।

ये भी पढ़ें- Dating App से हो जाएं सावधान, श्रद्धा और आफताफ भी डेटिंग ऐप पर ही कर रहें थे एक-दूसरे को ऑनलाइन डेट

नौकुचियाताल, उत्तराखंड

नैनीताल, उत्तराखंड में नौकुचियाताल एक मनभावन हिल स्टेशन है, जो अपनी झील के लिए जाना जाता है। नौकुचियाताल, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘नौ कोने वाली झील’। सुंदर झील घने जंगल से घिरी हुई है, जिससे यह स्थान किसी परियों की कहानी जैसा दिखता है।

मट्टुपेट्टी, केरल

केरल के मुन्नार में मट्टुपेट्टी अपने बांध और खूबसूरत झील के लिए लोकप्रिय है। मट्टुपेट्टी अपनी हरी भरी घाटियों और स्वास्थ्यप्रद जलवायु के लिए जाना जाता है। धुंध से लदी बड़े-बड़े वृक्षारोपण,पहाड़ी, मन को मोह लेने वाली घाटियां यात्रियों का स्वर्ग बनाने के लिए पर्याप्त हैं।

चौखुटिया, उत्तराखंड

उत्तराखंड के देहरादून में चौखुटिया रामगंगा नदी के तट पर स्थित है। चौखुटिया का शाब्दिक अर्थ है चार फीट और चौखुटिया के संदर्भ में, इसका अर्थ है चार तरीके। चौखुटिया से रामनगर, कर्णप्रयाग, अल्मोड़ा और खीरा पहुंच सकते हैं। खंडहरों और स्मारकों में इस जगह का समृद्ध इतिहास देखा जा सकता है।

उखरूल, मणिपुर

इंफाल, मणिपुर में उखरूल अपनी प्राकृतिक सुंदरता और दुर्लभ शिरुई लिली के लिए जाना जाता है। चूंकि उखरूल तक पहुंचना बहुत कठिन है, इसलिए इसके प्राचीन आकर्षण को अब तक बरकरार रखा गया है। सर्दियां बेहद सर्द होती हैं और केवल वे लोग जो ठंड के मौसम का आनंद लेते हैं, उन्हें नए साल के लिए मणिपुर जाना चाहिए।

भंडारदरा, महाराष्ट्र

भंडारदरा महाराष्ट्र में सहयाद्री पर्वतमाला में बसा एक आकर्षक हिल स्टेशन है। यह अदूषित और अदूषित है और मुंबई से एकदम सही पलायन की तस्वीर है। आर्थर झील और विल्सन बांध यहां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण हैं। हमारा सुझाव है कि आप झील के किनारे एक होटल में एक कमरा किराए पर लें, क्योंकि यह दृश्य बहुत ही मनोरम है!

थेनमाला, केरल

केरल के तिरुवनंतपुरम में थेनमाला भारत का पहला इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन है। नौका विहार, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, बाइकिंग कुछ ऐसी लोकप्रिय गतिविधियां हैं, जिन्हें यहां किया जा सकता है। कोई तंबू किराए पर ले सकता है और तेनमाला में रात में तारों को देखने का आनंद ले सकता है। यहां का मौसम काफी खुशनुमा होता है।

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button