Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

War between Israel and Lebanon: इजराइल ना तो भूलता है और न ही माफ करता है !

Israel neither forgets nor forgives!

War between Israel and Lebanon: इजराइल ने लेबनान के अंदर एक बड़ा हवाई हमला किया, जिसमें ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के दो शीर्ष कमांडर मारे गए। हिजबुल्लाह के नेतृत्व के करीबी ये अधिकारी इजराइल के खिलाफ मिसाइल और रॉकेट अभियान की तैयारी में शामिल थे। इजराइल ने लेबनान के अंदर आतंकवादियों को निशाना बनाया।

तेल अवीव: ईरान के हमले के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार रात को लेबनान में किए गए एक लक्षित हमले में इजराइल ने ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के दो कमांडरों को मार गिराया। मारे गए लोगों में हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर इस्माइल यूसुफ़ बाज़ भी शामिल है। उसने इजराइल पर मिसाइल हमले की तैयारी कर रखी थी। इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने यह जानकारी दी है।

आईडीएफ ने कहा कि उसके एक विमान ने मंगलवार को लेबनान के एन एबेल जिले में हुए हमले में इस्माइल यूसुफ को मार गिराया, जो इजरायली सीमा से 7 किलोमीटर दूर है। आईडीएफ प्रवक्ता के अनुसार, इस्माइल लेबनान से इजरायल पर रॉकेट और एंटी-टैंक मिसाइल हमलों की योजना बना रहा था। युद्ध के दौरान, उसने इजरायल पर कई आतंकवादी हमलों की साजिश रची थी।

इसके अलावा, मिसाइल यूनिट के कमांडर को भी मार गिराया गया। हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल दस्ते के नेता मोहम्मद मुस्तफा को भी इजरायली रक्षा बलों ने मार गिराया। दूसरे बयान में, आईडीएफ ने कहा कि हिजबुल्लाह कमांडर मोहम्मद हुसैन मुस्तफा शेचोरी को काफ़र डूनी में हवाई हमले में मार गिराया गया। मोहम्मद मध्य लेबनान से इजरायल के खिलाफ मिसाइल हमलों की तैयारी का प्रभारी था। हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट का एक आतंकवादी इब्राहिम फदेल-अल्लाह भी इस घटना में मारा गया।

इजराइल हिजबुल्लाह कमांडरों को निशाना बना रहा है।

हिजबुल्लाह ने आईडीएफ ऑपरेशन में अपने कमांडरों की मौत पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इजराइल का सबसे हालिया ऑपरेशन ईरान के हमले के बाद हुआ है, जिसमें ईरानी सेना ने उसके खिलाफ 300 से अधिक मिसाइलें और हत्यारे ड्रोन दागे थे। इजराइल ने पहले भी लेबनान में हिजबुल्लाह के कई कमांडरों को निशाना बनाया है। हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल इकाई के उप नेता असी अहद अखसन नईम की पिछले साल मार्च में आईडीएफ ने हत्या कर दी थी। हमले का एक वीडियो भी सार्वजनिक किया गया था। दक्षिणी लेबनान की एक सड़क पर एक इजराइली ड्रोन ने नईम की कार पर हमला किया था।

मंगलवार को इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच कई राउंड गोलीबारी हुई। ईरान समर्थित आतंकवादी समूह ने इजरायल के ऊपर विस्फोटकों से लदे ड्रोन दागे। स्थानीय सूत्रों के अनुसार, हमलों में तीन लोग घायल हुए हैं। हिजबुल्लाह ने बेत हिलेल में इजरायल के आयरन डोम सिस्टम को निशाना बनाने की जिम्मेदारी ली है। चरमपंथी समूह के अनुसार, हमले में कई इजरायली सैनिक मारे गए।

तो, भारत ने अब तक क्या किया है?

जैसे ही यह पुष्टि हुई कि जब्त किए गए जहाज पर भारतीय हैं, समाचार आउटलेट एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत राजनयिक माध्यमों से उन्हें रिहा करवाने का प्रयास कर रहा है।

इसके बाद, 14 अप्रैल को विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि उन्होंने स्थिति के बारे में ईरानी विदेश मंत्री से बात की है। उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारी जल्द ही चालक दल के सदस्यों से बात कर सकेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button