Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

G7 Summit: इटली की मेलोनी ने ली पीएम मोदी के साथ सेल्फी, वीडिया भी किया साझा

Italy's Meloni took a selfie with PM Modi and also shared a video

G7 Summit: इटली की प्रधानमंत्री (Italy’s Prime Minister) जॉर्जिया मेलोनी (Georgia Meloni) ने शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) के साथ एक वीडियो साझा किया, जिसके कैप्शन में लिखा था, ‘हेलो दोस्तों, #मेलोडी से’, जिसे इटली के अपुलिया में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान रिकॉर्ड किया गया था।

मेलोनी ने कहा, “मेलोडी टीम की ओर से नमस्ते,” दोनों नेता थोड़ी देर के लिए हंसते हुए देखे गए।

इससे पहले, पिछले साल दिसंबर में, इटली के प्रधानमंत्री द्वारा दुबई (Dubai) में COP28 शिखर सम्मेलन के दौरान #मेलाटी के साथ ‘COP28 में अच्छे दोस्त’ शीर्षक के साथ साझा की गई मेलोनी और मोदी (Meloni and Modi) की सेल्फी X पर वायरल हुई थी, जिसे 47 मिलियन बार देखा गया था।

शुक्रवार को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रधानमंत्री मोदी का इटली के प्रधानमंत्री ने नमस्ते के साथ स्वागत किया तथा दोनों ने एक-दूसरे का अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री मोदी 9 जून को तीसरी बार शपथ (Oath) लेने के बाद इटली की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर गए। शिखर सम्मेलन के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) पर एक सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रौद्योगिकी पर एकाधिकार को समाप्त करने का आह्वान किया और कहा कि प्रौद्योगिकी का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचना चाहिए।

उन्होंने कहा, “यह सिर्फ हमारी इच्छा नहीं, बल्कि हमारी जिम्मेदारी होनी चाहिए।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, तकनीक को सफल बनाने के लिए, उसे मानव-केंद्रित दृष्टिकोण से संचालित किया जाना चाहिए। मोदी ने कहा, “हमें तकनीक को रचनात्मक बनाना चाहिए, विनाशकारी नहीं। तभी हम एक समावेशी समाज (Inclusive Society) की नींव रख सकेंगे।”

उन्होंने वैश्विक दक्षिण की भलाई की भी वकालत की और वैश्विक मामलों में अफ्रीका के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, भारत ने वैश्विक दक्षिण के देशों की प्राथमिकताओं और चिंताओं को विश्व मंच पर रखना अपनी जिम्मेदारी समझा है।

इस बीच, उन्होंने अफ्रीका के साथ घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने के भारत के संकल्प को भी रेखांकित किया और उस ऐतिहासिक क्षण का हवाला दिया जब भारत की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ जी20 का स्थायी सदस्य बना।

इसके अलावा, पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, ब्रिटिश पीएम सुनक, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंधित मामले को लेकर तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के बीच उन्होंने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ भी संक्षिप्त बातचीत की।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button