खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Jasprit Bumrah: बुमराह के मैजिक शो और मुंबई इंडियंस का कनेक्शन! पिछले दो, साल के आंकड़े दे रहे हैं गवाही

नई दिल्ली: टेस्ट सीरीज़ और ODI के बाद अब टीम इंडिया टी20 विश्व कप खेलने को तैयार है। लेकिन विश्व कप शुरु होने से पहले ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लग गया है। बता दें कि चोटिल होने के कारण जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) विश्व कप में नही खेलेगें और साथ ही घुटने की सर्जरी की वजह से रविन्द्र जडेजा भी इस बार नही खेलेगें। इसके अलावा विश्व कप में दीपक हुड्डा के भी अच्छे संकेत नज़र नही आ रहे हैं।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रैच फ्रेक्चर से चोटिल होने के वजह से इस बार खेल से बाहर हैं। बीसीसीआई से पता चला है कि स्ट्रैच फ्रेक्चर के वजह से जसप्रीत लंबे समय के लिए क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। खबरों की मानें तो जसप्रीत बुमराह ने टी20 से ज़्यादा आईपीएल मैच खेलते नज़र आ चुके हैं। ये हवाई बातें नही हैं बल्कि इन बातों के आंकड़े इसका प्रमाण दे रहे हैं।

क्या मुंबई इंडियंस पर कुर्बान है बुमराह

बता दें कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पिछले साल से यानी 2021 औप 2022 में आईपीएल के कुल 28 मुकाबले खेलें हैं जिसमें बुमराह ने 36 विकेट लिए हैं। लेकिन अगर टीम इंडिया की तरफ से बुमराह का टी20 का आंकडा देखा जाए तो उन्होने पिछले दो सालो में सिर्फ 10 मैच ही खेले हैं जिसमें बुमराह ने केवल 10 विकेट ही चटकाए थे। टी20 के संय अधिकतर बुमराह चोदिल रहें या खेल से बाहर ते लेकिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने के वक्त वो हमेशा ठीक रहें, ना ही उन्हें चोट के कारण कोई प्रॉब्लम हुई और ना ही खेल से बाहर हुए।

इस वजह से बाहर हैं Jasprit Bumrah

2019 से ही जसप्रीत बुमराह स्ट्रैच फ्रैक्चर से परेशान चल रहे थे। दक्षिण अफ्रिका खिलाफ हुए टी20 सीरीज़ के अभ्यास सेशन में बुमराह को पीठ में दर्द शुरू हुआ जिसके बाद पता चला कि खिलाड़ी फिर से स्ट्रैच फ्रेक्चर के कारण परेशानी में हैं। जिसके बाद से उन्हें आराम पर भेज दिया गया है।

क्या है स्ट्रैच फ्रेक्चर?

हड्डियों की जिंदा टिश्यू पर दवाब पडने से उन्हें नुकसान पहुचंता है। जब सूजन संबंधी सेल्स बढ़ता या फिर हड्डियों में सूजन आता है तो उसे बोन स्ट्रेस इंजरी या स्ट्रेस रिएक्शन कहते हैं और इसी को स्ट्रैच फ्रेक्चर भी कहते हैं। स्ट्रैच फ्रेक्चर पर ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि अगर हड्डियों में सूजनके बाद इसपर ध्यान ना दिया जाए तो सूजन फ्रैक्चर में बदल जाता है। इस चोट का पता केवल MRI से ही लगाया जा सकता है। अक्सर तेज़ गेंदबाजों को पीठ के निचले हिस्से के वर्टेब्रे में ऐसा फ्रैक्चर होता है।

यह भी पढ़ें: IND Vs SA: संजू सैमसन का अर्धशतक भारत को नहीं आया काम, 9 रनों से मिली करारी हार

क्या ये है बुमराह के करियर का अंत

जिस तरह से बुमराह अपने चोट से परेशान चल रहे हैं ऐसा लग रहा है कि उनका करियर जल्दी ही ख़त्म हो जाएगा। एक्शन बॉलिंग करने के वजह से उनकी समस्या बार-बार बढ़ रही है जिससे लग रहा है वो दिन दूर नही जब उनका क्रिकेट करियर ख़त्म हो जाएगा।

बता दें बुमराह टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन गेंदबाज माने जाते हैं लेकिन उनके इस करीके से बार-बार चोटिल होने के वजह से भारतीय टीम को परेशानी हो सकती है। ये तीसरी बार है जब बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूंझ रहे हैं। स्ट्रेस फ्रैक्चर के बाद अब उन्हें बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ है जो भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत साबित नही होगा।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button