ट्रेंडिंग

Financial Crisis In Myanmar: सोशल मीडिया पर चल रहे किडनी बेचने का धंधा, आखिर क्यों किडनी बेचने पर मजबूर हुए लोग?

Kidney selling business going on on social media, why are people forced to sell kidneys?

Financial Crisis In Myanmar: म्यांमार में गरीबी और कर्ज से छुटकारा पाने के लिए कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी किडनी बेच रहे हैं। वहीं, फेसबुक ने इन कार्रवाइयों में भाग लेने वाले समूहों को हटा दिया है।

म्यांमार इस समय आर्थिक उथल-पुथल के चरम पर है। लोग गरीबी और कर्ज में फंसे हुए हैं। देश में बहुत से लोग राष्ट्रीय गरीबी स्तर से नीचे जीवन यापन करने को मजबूर हैं। म्यांमार सरकार लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का दावा करती है, लेकिन ज़मीनी हकीकत इससे कहीं अलग है।

म्यांमार की स्थिति ऐसी है कि लोग खुद की kidney तक बेचने को मजबूर हैं. Kidney बेचने के लिए वे social media का सहारा ले रहे हैं. म्यांमार के लोग social media पर किडनी बेचने से जुड़े पोस्ट कर रहे हैं. पोस्ट में वे blood group तक बता रहे हैं और खरीदारों से मैसेज की अपील कर रहे हैं. कुछ लोगों ने तो इस तरह के मैसेज भी किए जिनमें कहा गया, “मेरा ब्लड टाइप O है, प्लीज DM (डायरेक्ट मैसेज) करें.”

अमीरों को किडनी बेच रहे


किडनी दान करने वाले कई लोगों की पहचान मीडिया खातों द्वारा की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, म्यांमार के तीन लोगों ने हाल ही में एक फेसबुक ग्रुप पर स्वेच्छा से अपने अंग बेचने की पेशकश की और अंग व्यापार में शामिल लगभग दो दर्जन लोगों से बात की। किडनी दाताओं से बात करने वाले ये लोग खरीदार और एजेंट होते हैं।

फेसबुक ने उठाया बड़ा कदम

फेसबुक ने उस समूह को हटाकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसके टुकड़े बिक्री के लिए थे। फेसबुक ने कहा कि सोशल मीडिया नेटवर्क ऐसी सामग्री की अनुमति नहीं देता जिसमें मानव शरीर के अंगों की खरीद-फरोख्त की जाती हो। इसके साथ ही फेसबुक ने नियमों का उल्लंघन बताते हुए इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

हुआ बड़ा खुलासा

बताया गया कि इस ऑनलाइन अंग बिक्री संगठन में विक्रेता बिचौलियों के साथ मिलकर काम करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें बिचौलिए भी बड़े पैमाने पर शामिल हैं। बिचौलियों का काम दाता और प्राप्तकर्ता का मिलान करना होता है और फिर, पूरी प्रक्रिया के लिए उचित कागजी कार्रवाई पूरी करने के अलावा, उन्हें सर्जरी की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button