Foreign News

Russia terrorist attack: रूस के दागिस्तान में बड़ा अटैक, 15 पुलिसकर्मियों समेत कई नागरिकों की मौत, 20 से अधिक घायल

Russia terrorist attack: रूस में ईसाईयों और यहूदियों के धर्मस्थल पर अंधाधुंध गोलीबारी में 15 पुलिसकर्मी और आम नागरिकों के मारे जाने की खबर है। दागेस्तान में हुए इस आतंकी हमले में एक पादरी की भी मौत हुई है।

दक्षिणी रूस के एक क्षेत्र दागेस्तान में ईसाई और यहूदी (Christians and Jews ) धर्मस्थल पर अत्याधुनिक हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी हुई हैं। दागेस्तान के गवर्नर के मुताबिक बंदूकधारियों के हमलों में 15 से ज्यादा पुलिसकर्मियों और कई नागरिकों की मौत हुई है। वहीं, सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में 6 आतंकियों को मार गिराया है। हमले में 20 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सुचना मिली है। रूस के दागेस्तान में 23 जून यानि  रविवार को आतंकियों ने 2 चर्च, एक सिनेगॉग (यहूदी मंदिर) और एक पुलिस पोस्ट पर हमला बोला. आपको बता दें इस घटना के बाद  सोमवार, मंगलवार और बुधवार को शोक दिवस मनाया जाएगा।

दागेस्तान (Dagestan) के आंतरिक मंत्रालय (interior Ministry) ने बताया कि हथियारबंद लोगों के एक समूह ने कैस्पियन सागर (Caspian Sea ) के शहर डर्बेंट में एक चर्च और एक सिनेगॉग (Synagogue) पर गोलिया बरसाई , जिससे दोनों में आग लग गई।

इतने हमलावर मार गिराए

अधिकारियों ने पूरे इलाके में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया और 5 हमलावरों को मार गिराया। हालांकि, गवर्नर का कहना है कि इसके अलावा 6 बंदूकधारियों भी मारे गए है। इस हमले में एक पुलिस अधिकारी भी गंभीर रूप से घायल हुआ है।

चर्च पर हमले के दौरान हुई एक पादरी की मौत

दागिस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन (Dagestan Public Monitoring Commission) के चीफ शामिल खादुलेव के हवाले से बताया गया है कि चर्च पर हमले में एक पादरी की जान गई है. वहीं, 6 पुलिसकर्मी की भी मौत हुई है.

दोनों जगह हुआ एक साथ हमला

अधिकारियों के अनुसार  तीनों स्थानों पर हुए हमलों के समय और तरीके को देखते हुए ऐसा लगता है कि हमलावर बहुत संगठित  तरीके (Organized ways) से हमला किया था । यहाँ से लगभग 120 किलोमीटर दूर, माखचकाला में, डर्बेंट शहर में हुए हमले के साथ ही एक पुलिस यातायात चौकी पर गोलीबारी भी हुई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button