Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Today Headlines news Update US Military Base: अमेरिकी सैन्य बेस पर रॉकेट हमला, बाइडन से मुलाकात के एक दिन बाद ही इस देश ने किया हमला

Rocket attack on American military base, this country attacked just a day after meeting Biden

Today Headlines news Update US Military Base: रविवार को इराक से पड़ोसी देश सीरिया में अमेरिकी सैन्य (US Military Base) ठिकाने पर पांच रॉकेट दागे गए। एक सुरक्षा स्रोत से जानकारी प्रदान की गई थी. नाम न छापने की शर्त पर, एक प्रांतीय पुलिस सूत्र ने सिन्हुआ को बताया कि अज्ञात लड़ाकों ने मोसुल से लगभग 60 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में ज़ुम्मर के करीब एक गांव से सीरियाई क्षेत्र (Syrian ) की ओर रॉकेट लॉन्च किए थे।

रविवार को इराक के जुम्मार शहर से पूर्वोत्तर सीरिया में अमेरिकी सैन्य (US Military Base) अड्डे पर कम से कम पांच रॉकेट दागे गए। रॉयटर्स को यह जानकारी एक अमेरिकी अधिकारी और दो इराकी सुरक्षा सूत्रों ने दी है. चूंकि फरवरी की शुरुआत में इराक में ईरान समर्थित आतंकवादियों ने अमेरिकी सैनिकों पर हमला करना बंद कर दिया था, इसलिए अमेरिकी सेना के खिलाफ यह पहला हमला है। यह घटना इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के अमेरिका की यात्रा से लौटने के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ व्हाइट हाउस के दौरे के अगले दिन हुई।

इराक ने सीरिया में अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठान (US Military Base) की ओर रॉकेट दागे। घटना से एक दिन पहले, इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से घर आए थे। दौरे के दौरान सूडानी ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात की. सीरिया-इजरायल, रूस-यूक्रेन समेत कई देशों में तनाव है. सभी मोर्चों पर अशांति के बीच दुनिया भर में कई मोर्चों पर युद्ध छेड़े जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस हमले को किसी आतंकी संगठन ने अंजाम दिया है। ईरान के हमले के एक हफ्ते बाद 19 अप्रैल को इजराइल (isreal) ने पहले जवाबी हमला शुरू किया था. इजराइल (isreal) ने कई ईरानी शहरों पर मिसाइलें दागी थीं. इस बीच, ईरान ने किसी भी तरह के हमले से इनकार किया है।

निजी समाचार चैनल आज तक के मुताबिक, सीरिया की सीमा से लगे इराकी शहर जुम्मर में एक छोटे ट्रक पर लगे रॉकेट लॉन्चर से अमेरिकी सैन्य अड्डे (US Military Base) की ओर पांच रॉकेट दागे गए। इस दौरान मिसाइल लॉन्चर रखने वाले ट्रक में विस्फोट हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हवाई हमले का निशाना ट्रक था, जिसमें अमेरिकी हवाई जहाज भी शामिल हो सकते हैं। लेकिन किसी भी सैन्य अधिकारी ने यह स्वीकार नहीं किया है कि अमेरिकी हवाई हमले के कारण ट्रक में विस्फोट हुआ. इस मामले में दोषी पक्षों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है.

कथित तौर पर हमलावरों ने दूसरे वाहन में भागने से पहले इराकी सीमा से अमेरिकी सैन्य अड्डे (US Military Base) की ओर रॉकेट दागे। इस घटना को इराकी आतंकी संगठन ने अंजाम दिया था. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ( Syrian Observatory for Human Rights ) के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने बताया कि इराकी सीमा से दागे गए कई रॉकेट सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे की ओर निर्देशित किए गए थे। शनिवार सुबह एक सैन्य अड्डे पर हुए विस्फोट में एक इराकी सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button