ट्रेंडिंग

Bollywood Actor Ranveer singh News Update Live: रणवीर सिंह ने की मुंबई साइबर सेल में पुलिस शिकायत दर्ज

Bollywood actor Ranveer Singh has shared a deepfake being widely circulated on social media platforms.

Bollywood Actor Ranveer singh News Update Live: बॉलीवुड के अभिनेता रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहे एक डीपफेक वीडियो (deepfake video) के खिलाफ मुंबई साइबर क्राइम सेल (Mumbai Cyber Crime Cell) में पुलिस शिकायत दर्ज की है। वीडियो, जो अत्यधिक यथार्थवादी प्रतीत (appear extremely realistic) होता है, उसमें रणवीर सिंह को कथित तौर पर मजबूत राजनीतिक राय व्यक्त करते हुए दिखाया गया है।

रणवीर सिंह, जो अपने ऑन-स्क्रीन तेजतर्रार व्यक्तित्व (flamboyant personality) और सार्वजनिक विवादों (public controversies) से दूर रहने के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने वीडियो की निंदा करते हुए इसे “पूरी तरह से मनगढ़ंत” बताया है। अपनी कानूनी टीम (legal team) के माध्यम से जारी एक बयान में, रणवीर सिंह ने कहा, “हां, हमने पुलिस की शिकायत दर्ज की है और उस हैंडल के खिलाफ एफआईआर (FIR) भी दर्ज की गई है, जो बढ़ावा दे रहा था रणवीर सिंह के एआई-जनरेटेड डीपफेक वीडियो (AI-generated deepfake video) को।”

वीडियो, जिसमें कथित तौर पर रणवीर सिंह को एक विशेष राजनीतिक दल (special political party) का समर्थन करते हुए दिखाया गया है, वह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिससे प्रशंसकों और आम जनता के बीच आक्रोश और भ्रम (anger and confusion) फैल गया है। डीपफेक, जो यथार्थवादी और अक्सर भ्रामक वीडियो बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) का उपयोग करते हैं, मशहूर हस्तियों और सार्वजनिक हस्तियों के लिए बढ़ते खतरे का कारण बनते हैं।

यह वीडियो, रणवीर सिंह द्वारा वाराणसी यात्रा (varanasi trip) के दौरान एक समाचार एजेंसी को दिया गया एक साक्षात्कार, प्रामाणिक है। हालाँकि, AI-सक्षम टूल का उपयोग करके ऑडियो में हेरफेर (audio manipulation) किया गया था। डिपफेक वीडियो में रणवीर सिंह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की बेरोजगारी और महंगाई (unemployment and inflation) को लेकर आलोचना करते हुए दिखाए गए थे। परिवर्तित वीडियो (converted video) लोगों को कांग्रेस पार्टी (congress party) को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने वाले संदेश के साथ समाप्त हुआ।

डीपफेक के वायरल होने के बाद उन्होंने पहले इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था, “डीपफेक से बचो दोस्तों (दोस्तों, डीपफेक से सावधान रहें)।”

यह पहली बार नहीं है जब किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी (bollywood celebrity) को डीपफेक ने निशाना बनाया है। हाल के महीनों में, कई अन्य प्रमुख अभिनेताओं (lead actors) की समानता का उपयोग विभिन्न उत्पादों या विचारधाराओं (products or ideologies) को बढ़ावा देने वाले मनगढ़ंत वीडियो में किया गया है। हालाँकि, वीडियो की हाई प्रोफाइल प्रकृति (high profile nature) और राजनीतिक हेरफेर (political manipulation) की संभावना के कारण रणवीर सिंह का मामला महत्वपूर्ण है।

मुंबई साइबर क्राइम सेल ने रणवीर सिंह की शिकायत मिलने की पुष्टि की है और फिलहाल मामले की जांच कर रही है। डीपफेक एक अपेक्षाकृत नई घटना है, और उनके निर्माण और वितरण को संबोधित करने के लिए कानूनी ढांचे (legal framework) अभी भी विकसित हो रहे हैं।

इस घटना से पहले, अभिनेता आमिर खान (actor aamir khan) का भी एक राजनीतिक दल (political party) का समर्थन करने वाला एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हुआ था।

आमिर खान के प्रवक्ता ने एक बयान में स्पष्ट किया, “हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि, अपने 35 साल के करियर में कभी भी आमिर खान ने किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया है। उन्होंने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग (election Commission) के जन जागरूकता अभियानों (public awareness campaigns) के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित किया है।”

दुनिया भर के चुनावों में डीपफेक आम होते जा रहे हैं, इसके उदाहरण अमेरिका (America), पाकिस्तान (Pakistan) और इंडोनेशिया (Indonesia) जैसे देशों में देखे गए हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button