Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़

Latest Health Insurance Plane News Update: Good News… अब 65 की उम्र के बाद भी खरीद सकते हैं हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

Latest Health Insurance Plane News Update: देश के बीमा उद्योग नियामक IRDAI की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। व्यक्ति अब 65 वर्ष की आयु के बाद स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकेंगे। आइए नियमों में किए गए संशोधनों की जांच करें।

जब भी कोई व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होता है तो उसकी पूरे जीवन की कमाई और संपत्ति का उपयोग अक्सर देखभाल की लागत को कवर करने के लिए किया जाता है। इसे रोकने के लिए उपभोक्ता सुरक्षा के तौर पर स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं। अब बड़ी संख्या में लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिल सके, इसके लिए बीमा नियामक IRDAI ने इसे लेकर एक अहम घोषणा की है।

IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा बाजार का विस्तार करने और सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए पॉलिसी खरीद के लिए 65 वर्ष की आयु प्रतिबंध को समाप्त कर दिया है। इसका तात्पर्य यह है कि व्यक्ति अब 65 वर्ष की आयु के बाद भी नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही जिन बच्चों के माता-पिता 65 वर्ष से अधिक उम्र के हैं उन्हें इससे लाभ होगा। यदि वह चाहे तो अब वह अपने माता-पिता के लिए एक नई, स्वतंत्र स्वास्थ्य पॉलिसी खरीद सकता है। IRDAI द्वारा 65 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त कर दिया गया था, लेकिन इसके स्थान पर कोई नई आयु सीमा स्थापित नहीं की गई थी। परिणामस्वरूप, किसी भी उम्र में स्वास्थ्य बीमा खरीदना अब आसान हो जाएगा। अप्रत्याशित चिकित्सा लागतों से बचकर देश के अधिक से अधिक नागरिकों को इससे लाभ होगा।

बीमार लोगों को स्वास्थ्य बीमा भी उपलब्ध कराया जाएगा

आईआरडीए की गजट अधिसूचना के अनुसार, बीमा प्रदाताओं को अब इस प्रकार की आयु-उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजनाएं पेश करने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, व्यवसायों को ऐसे सामान उपलब्ध कराने की आवश्यकता होगी जो माताओं, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को ध्यान में रखें। आईआरडीए के मुताबिक, कंपनियों को ऐसी बीमा पॉलिसियां पेश करनी चाहिए जो उन लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखें जो पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं। आईआरडीए के अनुसार, बीमा प्रदाता कैंसर, हृदय रोग, गुर्दे की कठिनाइयों या एड्स जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को कवर करने से इनकार नहीं कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पॉलिसीधारक को किश्तों में प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प भी दिया जा सकता है।

नए नियम 1 अप्रैल से प्रभावी होंगे

फिलहाल, 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को नए स्वास्थ्य बीमा कवरेज में नामांकन की अनुमति नहीं थी। आईआरडीए के ये नए नियम अब 1 अप्रैल से लागू हैं। साथ ही, आईआरडीए ने इस संबंध में एक गजट नोटिस भी प्रकाशित किया है।

युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक को सुविधा

आईआरडीए गजट अधिसूचना के अनुसार, बीमा कंपनियां अब बच्चों, छात्रों, कामकाजी वयस्कों, महिलाओं और पुरुषों सहित देश में सभी उम्र के व्यक्तियों को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्रदान करने में सक्षम हैं।

इसके अलावा, आईआरडीए द्वारा बीमा कंपनियों से उन व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ प्रदान करने का अनुरोध किया गया है जिनके पास पहले से ही कोई चिकित्सीय स्थिति है। हालाँकि, कैंसर, हृदय या गुर्दे की विफलता, या एड्स जैसी जीवन-घातक स्थितियों वाले लोगों को कवरेज प्रदान करना कानून के विरुद्ध है।

आयुष से उपचार अनिश्चित काल तक कवर किया जाएगा

बीमा कंपनियों को ग्राहकों को उन पॉलिसियों के लिए आसान भुगतान का विकल्प प्रदान करना चाहिए जिनका प्रीमियम अधिक है। आयुर्वेदिक, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथिक उपचार सभी को बीमा के समान ही कवर किया जाना चाहिए। इस पर कोई सीमा नहीं होनी चाहिए. साथ ही IRDAI ने यह आदेश जारी किया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button