Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Cargo Ship Fire in Sea: गोवा में समंदर के बीच लगी कार्गो कंटेनर शिप में भीषण आग

Massive fire in cargo container ship in the middle of the sea in Goa

Cargo Ship Fire in Sea: गोवा के पास एक मालवाहक जहाज में शुक्रवार दोपहर बड़ा हादसा हो गया। मालवाहक जहाज में भीषण आग लग गई। यह जहाज गुजरात के मुंद्रा से श्रीलंका की राजधानी कोलंबो जा रहा था। सूचना मिलते ही भारतीय तटरक्षक बल ने तुरंत जहाज को डायवर्ट कर दिया। जहाजरानी मंत्रालय ने बताया कि इस भीषण आग में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जब मृतक की पहचान की गई तो पता चला कि वह फिलीपींस का नागरिक था। जहाज पर कुल 21 लोग सवार थे। इनमें फिलिपिनो, मोंटेनेग्रिन और यूक्रेनी नागरिक शामिल थे।

तेजी से फैलती आग

आग लगने की वजह बताते हुए कोस्ट गार्ड ने कहा कि जहाज में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी और जहाज पर सवार लोगों को इस बारे में तब पता चला जब आग पूरे जहाज में फैल गई। इस जहाज को 2024 में ही कमीशन किया गया था। इस जहाज पर इंटरनेशनल मैरीटाइम डेंजरस गुड्स (IMDG) को कार्गो के जरिए ले जाया जा रहा था।

20 कंटेनरों में लगी आग

जहाज पर मौजूद क्रू को जैसे ही आग लगने की खबर मिली, उन्होंने खुद ही आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग तेजी से डेक पर फैल गई, जिससे कंटेनरों में विस्फोट हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक, जहाज पर मौजूद 160 कंटेनरों में से 20 में आग लग गई। शिपिंग मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, मालवाहक जहाज भारतीय तट से करीब 80 समुद्री मील दूर है।

राहत और बचाव कार्य में तेजी

जहाज पर आग लगने के बाद राहत और बचाव कार्य तेज कर दिया गया है। तटरक्षक बल के मनोज भाटिया ने बताया कि आग बुझाने के लिए उन्होंने तीन जहाज मौके पर भेजे हैं। कोस्ट गार्ड ने यह भी बताया कि उन्होंने जहाज पर मौजूद लोगों को निकालने के लिए अपने कोच्चि बेस से एक हेलीकॉप्टर भेजने का भी आदेश दिया है।

भारतीय नौसेना की पश्चिमी नौसेना कमान के समुद्री परिचालन केंद्र (एमओसी) और सूचना संलयन केंद्र – हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) को भी स्थिति से अवगत करा दिया गया है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button