Sliderक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Manipur CM Convoy Attacked: सीएम बीरेन सिंह के अग्रिम सुरक्षा काफिले पर उग्रवादियों ने किया हमला

Militants attack CM Biren Singh's advance security convoy

Manipur CM Convoy Attacked: सोमवार 10 जून को मणिपुर (Manipur) के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (Chief Minister N Biren Singh) के अग्रिम सुरक्षा काफिले (Advance Security Convoy) पर संदिग्ध उग्रवादियों (Suspected Militants) ने कांगपोकपी जिले (Kangpokpi District) में घात लगाकर हमला किया। जब हमला हुआ, तब काफिला हिंसा प्रभावित जिरीबाम जिले (Jiribam district) की ओर जा रहा था। सुरक्षा बलों (Security Forces) के वाहनों पर कई गोलियाँ चलाई गईं। सुरक्षाकर्मियों (security personnel) ने जवाबी कार्रवाई की और राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) 53 के पास कोटलेन गांव (Kotlen Village) के पास गोलीबारी जारी रही। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के मुताबिक, घात लगाकर किए गए हमले के दौरान कम से कम एक सुरक्षाकर्मी को गोली लगी है।

मुख्यमंत्री के दौरे का संदर्भ

दिल्ली (Delhi) से इम्फाल (Imphal) लौट रहे मुख्यमंत्री बीरेन सिंह (Chief Minister Biren Singh) ने हाल ही में हुई हिंसक घटनाओं (Violent incidents) के बाद स्थिति का आकलन करने के लिए जिरीबाम (Jiribam) जाने की योजना बनाई थी। शनिवार 8 जून को संदिग्ध उग्रवादियों (Suspected militants) ने जिरीबाम में दो पुलिस चौकियों (two police posts), एक वन विभाग कार्यालय (A Forest Department Office) और कम से कम 70 घरों को आग के हवाले कर दिया।

हिंसा की पृष्ठभूमि

यह हमला क्षेत्र में बढ़ती हिंसा के बीच हुआ है। 6 जून को 59 वर्षीय मैतेई किसान (Meitei farmers) सोइबाम सरतकुमार सिंह (Soibam Saratkumar Singh) का शव (Body) मिलने के बाद तनाव बढ़ गया था, जो कई सप्ताह से लापता था। इसके कारण हिंसा में वृद्धि हुई और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की मांग की गई।

असम में शरणार्थी संकट

इस अशांति ने पड़ोसी असम (Assam) को भी प्रभावित किया है, जहां मणिपुर (Manipur) में हिंसा से बचने के लिए विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि (different ethnic backgrounds) के लगभग 600 लोगों ने कछार जिले (Cachar districts) के लखीपुर (Lakhipur) में शरण ली है।

जिरीबाम का सामरिक महत्व

इम्फाल से 220 किमी दूर स्थित जिरीबाम, असम की सीमा पर एक रणनीतिक प्रवेश (Strategic Entry) द्वार के रूप में कार्य करता है और राष्ट्रीय राजमार्ग-37 (National Highway-37) से होकर गुजरता है। इस क्षेत्र में अनेक कुकी गांव (Kuki Village) हैं, जो चल रहे संघर्ष (Conflict) के बीच इसके महत्व को और बढ़ा देते हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button