Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Swachhata Hi Seva 2024: कपड़ा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रव्यापी अभियान ‘स्वच्छता ही सेवा’ का किया आयोजन

Ministry of Textiles organized a nationwide campaign 'Swachhata Hi Seva'

Swachhata Hi Seva 2024: ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान के तहत, कपड़ा मंत्रालय (Ministry of Textiles) ने अपने कार्यालयों (Offices), शैक्षणिक संस्थानों (Educational Establishments) और संबद्ध संगठनों (Affiliated Organizations) में स्वच्छता (Cleanliness) और अपशिष्ट प्रबंधन (Waste Management) पहल की एक श्रृंखला का आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ और हरित भारत (Clean and Green India) के दृष्टिकोण (Approach) के अनुरूप, मंत्रालय के प्रयासों का उद्देश्य स्वच्छता (Hygiene) और स्थिरता (Sustainability) के बारे में जागरूकता पैदा करना था। कर्मचारियों (Employees), छात्रों (Students) और अधिकारियों (Officials) को शामिल करते हुए विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिसमें ‘अपशिष्ट से धन’ की थीम पर प्रकाश डाला गया।

निफ्ट परिसरों में अपशिष्ट से धन पहल

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) के परिसरों में छात्रों ने ‘अपशिष्ट से धन’ गतिविधियों में भाग लिया। उन्होंने कपड़े, कागज और प्लास्टिक जैसे अपशिष्ट पदार्थों को उपयोगी उत्पादों, सजावटी वस्तुओं, भित्तिचित्रों और मूर्तियों में परिवर्तित करके अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। इस पहल ने न केवल पर्यावरण चेतना को बढ़ावा दिया बल्कि अपशिष्ट का उपयोग करने के अभिनव तरीकों का भी प्रदर्शन किया।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) के कैंपस में स्टूडेंट्स ने ‘वेस्ट टू वेल्थ’ एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट लिया। उन्होंने कपड़े, कागज और प्लास्टिक जैसे वेस्ट मैटेरियल को यूजफुल प्रोफट्स, डेकोरेटिव आइटम्स, फ्रेस्कोज और स्टेट्स में बदलकर अपनी क्रिएटिविटी का प्रदर्शन किया। इस पहल ने न केवल एनवायरनमेंटल कॉन्शियसनेस को बढ़ावा दिया बल्कि कचरे का उपयोग करने के इनोवेटिव मेथड्स का भी प्रदर्शन किया।

वस्त्र समिति द्वारा अभिलेखों का डिजिटल रूपांतरण

वस्त्र समिति ने अपने मुख्यालय और देश भर के क्षेत्रीय कार्यालयों (Regional Offices) में अभिलेखों के डिजिटलीकरण (Digitization of Records) को बढ़ावा देकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में योगदान दिया। इस पहल के तहत 100 फाइलों और 50 सेवाओं का डिजिटलीकरण (Digitization) किया गया, जो भारत सरकार (Government of India) के डिजिटल इंडिया (Digital India) के दृष्टिकोण मौजूदा मानकों के अनुरूप है और कागज की बर्बादी को कम करता है।

कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (CCI) में सफाई अभियान

इस अभियान में भारतीय कपास निगम (Cotton Corporation of India – CCI) ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया। मुख्यालय (Headquarters) और शाखा कार्यालयों (Branch Offices) के कर्मचारियों ने 20 सितंबर, 2024 को स्वच्छता अभियान में भाग लिया। सभी कार्यालयों में रिकॉर्ड रूम (Record Room) को साफ करने और व्यवस्थित करने के लिए विशेष प्रयास किए गए, जिससे कार्यस्थल के माहौल को बेहतर और व्यवस्थित बनाने में मदद मिली।

नारा लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताएं

समुदाय को जोड़ने के लिए, कपड़ा मंत्रालय ने अपने कार्यालयों (Offices) और शैक्षणिक संस्थानों (Educational Institutions) में नारा लेखन (Slogan Writing), उद्धरण लेखन (Writing Citations) और चित्रकला प्रतियोगिताओं (Painting Competitions) सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। इन गतिविधियों ने प्रतिभागियों को कला और रचनात्मकता (Art and Creativity) के माध्यम से स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण (Hygiene and Environmental Protection) पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कपड़ा मंत्रालय मुख्यालय में गहन सफाई अभियान

कपड़ा मंत्रालय के मुख्यालय में गहन सफाई अभियान (Intensive Cleaning Operation) चलाया गया, जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छता सुनिश्चित (Ensure Cleanliness) करने के लिए विभिन्न प्रभागों और अनुभागों (Various Divisions and Sections) का दौरा किया। इस पहल का उद्देश्य कार्यस्थल पर स्वच्छता का उदाहरण स्थापित करना, सभी कर्मचारियों के लिए स्वच्छ और स्वस्थ कार्य वातावरण (Clean and Healthy Work Environment) को बढ़ावा देना था।

ये गतिविधियाँ चल रहे ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का हिस्सा हैं, जिसे 2 अक्टूबर, 2024 को स्वच्छ भारत दिवस (Clean India Day) की अगुवाई में पूरे देश में मनाया जा रहा है, जो स्वच्छ भारत अभियान की 10वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button