राजनीति

Narendra Modi Oath Ceremony: मोदी 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह होगा भव्य, देखें महमानों की लिस्ट

Narendra Modi Oath Ceremony: देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद एक बार फिर NDA अपनी सरकार बनाने जा रही है और नरेंद्र मोदी रविवार 9 जून को भारत के प्रधानमंत्री के पद पर तीसरी बार शपथ लेने जा रहे है। इस अवसर पर भारत के पड़ोसी देश और हिंद महासागर क्षेत्र के बड़े नेताओं को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद इन सब आमंत्रित नेताओं को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होना होंगे। मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए विदेशों से नेताओं को एक विशेष निती के तौर पर बुलाया गया है। इन्हें पड़ोसी प्रथम की नीति के तौर पर बुलाया गया है साथ ही हिंद महासागर क्षेत्र में महत्वपूर्ण माने जाने वाले द्वीप देशों पर उसके रणनीतिक रूप से ध्यान केंद्रित कर के तैयारी की गई है।

मेहमानों की सूची

प्रधानमंत्री ऑफिस से जारी एक प्रेस रिलीज की मानें तो श्रीलंका के राष्ट्रपति महामहिम रानिल विक्रमसिंघे इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले हैं। मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जु, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति महामहिम अहमद अफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री महामहिम शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री महामहिम प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री महामहिम पुष्प कमल दहल और भूटान के प्रधानमंत्री महामहिम शेरिंग तोबगे ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है साथ ही इसके अलावा और भी बड़े नेता इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले हैं।

इसके अलावा एक और बात सामने आ रही है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को खास तौर पर निमंत्रण दिया गया है क्योंकि दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण माहौल बन गया है। बता दें कि भारत और मालदीव के बीच पिछले वर्ष नवंबर से संबंध काफी तनावपूर्ण हो गया था। जब चीन समर्थक के रुख रखने वाले मुइज्जू ने मालदीव के राष्ट्रपति का पदभार संभाला था तब उन्होंने शपथ लेने के कुछ ही घंटों के अंदर अपने (भारत) देश से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी ले जाने की मांग की थी लेकिन फिर कुछ वक्त बाद दोनों देशों के बीच हालात ठीक हो गए थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button