Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

Re-examination of NEET-UG 2024: 1600 छात्रों के साथ होगा न्याय, पुनर्मूल्यांकन के लिए पैनल गठित

Justice will be done with 1600 students, panel formed for re-evaluation

Re-examination of NEET-UG 2024: हाल ही में एक घटनाक्रम में, शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने NEET UG 2024 परीक्षा में ग्रेस मार्क्स (Grace Marks) पाने वाले 1,500 से अधिक छात्रों के परिणामों (Consequences) का पुनर्मूल्यांकन (Reevaluation) करने के लिए एक पैनल का गठन किया है, यह जानकारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) के महानिदेशक सुबोध सिंह (Director General Subodh Singh) ने दी।

पैनल में चार सदस्य होंगे, जिनकी अध्यक्षता यूपीएससी (Chairperson of UPSC) के पूर्व अध्यक्ष (Former Chairman) करेंगे, जो NEET-UG 2024 के परिणामों में संभावित विसंगतियों (Possible Anomalies) की जांच करेंगे। इन मामलों की समीक्षा करने वाली समिति से अगले सप्ताह के भीतर अपने निष्कर्ष प्रस्तुत (Presenting the Conclusion) करने की उम्मीद है।

एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन (Press Conference) में कहा, “यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष (Former Chairman) की अध्यक्षता वाला पैनल एक सप्ताह के भीतर अपनी सिफारिशें सौंप देगा और इन उम्मीदवारों के परिणाम संशोधित किए जा सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “ग्रेस अंक दिए जाने से परीक्षा के अर्हता मानदंड (Qualification Criteria) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है तथा प्रभावित उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा से प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।”

गहन जांच (In-depth Investigation) के बाद समिति यह निर्णय लेगी कि प्रभावित 1500 से अधिक आवेदकों को पुनः परीक्षा देने की पेशकश की जाए या अनुग्रह अंक (Grace Points) के लिए विस्तारित फार्मूला (Extended Formula) विकसित किया जाए।

इसके बावजूद, सिंह ने स्पष्ट किया कि NEET-UG में अनुग्रह अंकों के आवंटन (Allocation) से किसी भी योग्यता मानदंड (Eligibility Criteria) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

सिंह ने पेपर लीक की सभी संभावना को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि NEET परीक्षा का प्रश्नपत्र (question paper) परीक्षा शुरू होने के दो घंटे बाद ही इंटरनेट पर उपलब्ध हो गया था, जिससे पेपर लीक होने की कोई संभावना नहीं रह गई।

एनटीए ने उत्तर कुंजी चुनौतियों के बाद परिणामों को तेजी से संसाधित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए परिणामों को जल्द जारी करने को उचित ठहराया, और अन्य परीक्षाओं के लिए भी त्वरित परिणाम (Quick Results) की बात कही।

इस साल परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि के कारण कटऑफ स्कोर (Cutoff Score) में वृद्धि हुई है, जो परीक्षा की प्रतिस्पर्धी प्रकृति (Competitive Nature) को दर्शाता है। NEET UG के लिए रिकॉर्ड 23.81 लाख छात्रों के पंजीकरण के साथ पंजीकरण में वृद्धि ने संभवतः 2024 संस्करण (version) में बढ़े हुए कटऑफ अंकों (Cutoff marks) में योगदान दिया।

यह घटनाक्रम हाल ही में 67 छात्रों को लेकर उठे विवाद के बाद आया है, जिन्होंने परीक्षा में 720 अंक प्राप्त किए थे, जिनमें से छह की पहचान हरियाणा के फरीदाबाद (Faridabad in Haryana) स्थित एक ही परीक्षा केंद्र से हुई थी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button