ट्रेंडिंगन्यूज़मध्य प्रदेशराजनीति

MP CM Announcement: मोहन यादव बनाये गए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, नरेंद्र तोमर बने स्पीकर, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बने डिप्टी सीएम

MP CM Announcement: छत्तीसगढ़ के बाद अब मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो चुका है विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुना गया है साथ ही में जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल को सायुंक्त रूप से उपमुख्यमंत्री की कमान सौंपी गई है वही केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा स्पीकर की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। केंद्र के इस फैसले से यकीनन सभी सोच में पड़ गये है. जैसे की तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रबल दावेदारी के बावजूद एक नये नाम के ऐलान ने केंद्र की शक्तिओं का परिचय दिया है, यहाँ तक भी कहा जा रहा है की शिवराज का कद कम करके एक जी हुज़ूर को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कुर्सी की कमान सौंप दी गई है।

Also Read: Latest Hindi News Political News । MP CM Announcement In Hindi

आईये जानते है इस चौकाने वाले फैसले के पीछे आखिर क्या चुनावी बिसात है।

सबसे पहले चर्चा करते है नये मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव के बारे में, उज्जैन दक्षिण से विधायक है , शिवराज सिंह चौहान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके है , लगातार 3 बार विधायक बने मोहन यादव ने पहला चुनाव वर्ष 2013 में लड़ा पहली बार विधायक चुने गये लंबे समये से RSS के साथ जुड़े होने की वजह से संघ पर मज़बूत पकड़ रखते है और प्रदेश में पिछड़े समाज को 2024 लोकसभा चुनाव में BJP से जोड़ने में अहम भूमिका निभायेंगे।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

इसके बाद 2 उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल एक अनुसूचित जाति से है तो दूसरे ब्राह्मण चेहरा है इस फ़ैसले से ये तो साफ है कि BJP की तरफ से 2024 के मद्देनजर जातीय समीकरणों को बैठाने की पूर्ण कोशिश की गई है जो कहीं ना कहीं BJP के पक्ष में परिणाम ला सकते है। वहीं एक बात का सीधा संदेश जो BJP ने राजेंद्र शुक्ल को उपमुख्यमंत्री बना कर दिया है वह यह भी है कि दूसरी पार्टियों से आने वाले बड़े नेताओ के सम्मान का पूर्ण खयाल रखा जाएगा।बताते चले की राजेंद्र शुक्ला पूर्व में समाजवादी पार्टी में रह चुके है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

वहीं तमाम बड़े नामो जैसे कैलाश विज्येवर्गिव,ज्योतिरादिये सिंधिया जैसे नामो के चलते केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को अहम ज़िम्मेदारी देते हुए नवाजा गया है और उनके राज्य में कद को ध्यान रखते हुए उन्हें स्पीकर बनाया गया जिससे यह बात साफ है कि क्षत्रिय वोट भी भाजपा अपने पाले में ही समेट लेना चाहती है इसके साथ ही भाजपा ने मध्य प्रदेश में 2 डिप्टी सीएम भी बनाए हैं. राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को मध्य प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

वहीं नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर की जिम्मेदारी को सौंपी गई है. राजेंद्र शुक्ला ब्राह्मण समाज से हैं तो जगदीश देवड़ा अनुसूचित जाति से आते है. नरेंद्र सिंह तोमर क्षत्रिय समाज से हैं. इस तरह से भाजपा ने ओबीसी, अनुसूचित जाति और क्षत्रिय और ब्राह्मण को साधने की कोशिश की है. ओबीसी समाज से सीएम बनाने के साथ ही बीजेपी ने बाकी जातीय समीकरण साधने की कोशिश भी की है. खैर इस लंबी बिसात का परिणाम 2024 लोकसभा चुनाव के बाद ही पता चल पायेगा या फिर इसे भाजपा कि मास्टरस्ट्रोक कहा जाये तो गलत नहीं होगा।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button