SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Today’s Weather: राजस्थान में कमजोर हुआ मानसून, अगले 5 दिनों तक रहेगा शुष्क मौसम

Monsoon weakens in Rajasthan, dry weather will remain for next 5 days

राजस्थान में मानसून का असर धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है और राज्य में आगामी चार से पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर पश्चिमी भारत और उत्तर प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो चुका है, जिससे बारिश का सिलसिला थम गया है। बीते 24 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहा, जबकि कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई।

बारिश में कमी, तापमान में बढ़ोतरी

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के कमजोर पड़ने से राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि मानसून सीजन में राजस्थान को अच्छी बारिश मिली है, जिसके चलते राज्य के अधिकांश बांध भर चुके हैं। राज्य में सामान्य वर्षा का औसत 398.53 मिमी है, जबकि इस मानसून में अब तक 652.7 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 64% अधिक है। प्रदेश के 376 बांधों में से अधिकांश पूरी तरह भर चुके हैं, और कुल बांधों की भराव क्षमता का 83% तक भराव हो चुका है।

दिल्ली-NCR में सुहावना मौसम, कई राज्यों में रेड अलर्ट

राजस्थान के अलावा, अन्य राज्यों में भी मौसम के अलग-अलग मिजाज देखने को मिल रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए भी अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में रविवार को मौसम सुहावना रहा और बारिश की संभावना बनी रही। शनिवार को गुरुग्राम के पटौदी में 21 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि दिल्ली में दिनभर बादलों और धूप के बीच लुका-छिपी का खेल चलता रहा, लेकिन बारिश नहीं हुई।

IMD के अनुसार, पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बने गहरे दबाव की वजह से आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। मानसून अब धीरे-धीरे पूर्वी भारत के राज्यों, खासकर बंगाल की खाड़ी के आसपास, केंद्रित होता जा रहा है। हालांकि, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, त्रिपुरा और नागालैंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का राज्यों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार के लिए कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, और उड़ीसा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं झारखंड, पश्चिम बंगाल, और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जहां हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

मानसून का असर और अनुमान

भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून की गतिविधियां भिन्न-भिन्न रूप में नजर आ रही हैं। जहां कुछ राज्यों में भारी बारिश हो रही है, वहीं कई हिस्सों में बारिश लगभग समाप्त हो चुकी है। उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में मानसून की वजह से मौसम काफी सुहावना बना हुआ है । शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान से काफी कम है। मानसून की हलचल के कारण दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली है, और दिनभर बादल छाए रहने के कारण मौसम खुशनुमा बना हुआ है।

राज्यों में भारी बारिश का खतरा

बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, और उड़ीसा के कई जिलों में रविवार को भारी बारिश की संभावना बनी हुई है, जबकि पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव अभी भी चिंता का विषय है। आईएमडी ने इन राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे यह संकेत मिलता है कि इन क्षेत्रों में बारिश के कारण बाढ़ और अन्य आपदाओं का खतरा हो सकता है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button