Foreign Newsन्यूज़बड़ी खबर

Israel Mossad Operation:मोसाद का सबसे खतरनाक ऑपरेशन, हनीयाह की मौत से दहल उठा ईरान!

Mossad's most dangerous operation, Iran shocked by Haniyeh's death!

Israel Mossad Operation: हमास के चीफ के साथ पिछले नौ महीनों से चल रही लड़ाई में इजरायल ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। हमास के नेता इस्माइल हनीयाह को इजरायल ने ईरान के अंदर मार गिराया।

हमास के नेता इस्माइल हनिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई। उनकी मौत मुख्य रूप से पूर्व सैन्य अधिकारियों के इलाके में हुई। ईरान का दावा है कि हनिया की हत्या इसराइल ने की। इस घटना को इसराइल से संबंधित नहीं बताया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने तेहरान में हानिया के कमरे में पहले से लगाए गए बम को रिमोट कंट्रोल (remote control)  के जरिए ब्लास्ट किया।

मोसाद एक हाई सिक्योरिटी फैसिलिटी (high security facility ) में बम लगाने में कामयाब रहा। यह दर्शाता है कि इजरायली जासूसी संगठन (Israeli espionage organization) ने ईरान में किस हद तक अपनी पैठ बना ली है। यह ईरान की सुरक्षा और खुफिया तंत्र की कमजोरियों को भी दर्शाता है। विस्फोटक लगाए जाने के बारे में सबसे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स में रिपोर्ट आई थी। जानकारी के मुताबिक मंगलवार की रात धमाके में हानिया की मौत हो गई थी। लेकिन उसकी हत्या की आधिकारिक घोषणा कई घंटे बाद बुधवार सुबह सामने आई थी। हमले के बाद ही हमास ने कहा था कि हानिया की मौत में इजरायल का हाथ है। वहीं ईरानी मीडिया ने हमले को लेकर दो तरह की बात कही। पहले खबरें आईं कि ड्रोन के ज़रिए तीन मिसाइलें दागी गईं। फिर खबरें आईं कि मिसाइलें ईरान के अलावा कहीं और से दागी गईं।

इस तरह किया हमला

जानकारी के मुताबिक इज़रायली खुफिया एजेंसी को हनिया की यात्रा, जिस गेस्ट हाउस में वह ठहरेगा और ईरान में वह किस कमरे में ठहरेगा, इसकी भी जानकारी थी। उन्होंने दावा किया कि बम एक हाई-टेक डिवाइस था जिसमें AI( Artificial intelligence) का इस्तेमाल किया गया था । मोसाद के एजेंट्स को जब पता चला कि हानिया कमरे में पहुंच चुका है तो इसे दूर से विस्फोट किया गया। उस समय ईरान में एजेंट मौजूद थे। यह भी जानकारी मिली है कि ईरान ने पहले अमेरिका (America) या किसी अन्य सहयोगी को हत्या के बारे में नहीं बताया था। लेकिन, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बुधवार रात को इजरायली अधिकारियों (Israeli officials) ने अपने अमेरिकी समकक्षों (American counterparts) को जानकारी दी है।

हानिया के मारे जाने को लेकर दो तरह की रिपोर्ट आई सामने

इजरायल ने हमले को अंजाम देने की बात स्वीकार नहीं की है। इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगर के अनुसार, मंगलवार रात को मध्य पूर्व में कोई इजरायली हवाई हमला नहीं हुआ, जिन्होंने गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह बयान दिया। अगर मोसाद ने इस हमले को अंजाम दिया है तो सीधे तौर पर आदेश इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू ने दिया होगा। हालांकि हानिया के मारे जाने को लेकर 2 तरह की रिपोर्ट सामने आ रही है। एक हानिया को एक बम के जरिए मारा गया। वहीं दूसरी रिपोर्ट कहती है कि जब मोसाद चीफ अपने होटल के कमरे में सो रहा था तभी मिसाइल हमले के जरिए उसे ढेर कर दिया गया। विशेषज्ञों की मानें तो, ईरान की खुफिया एजेंसी इसे हवाई हमला बताकर गलत तरीके से पेश करने की कोशिश कर रही है। इसे एक देश द्वारा दूसरे देश पर हमला बताने के लिए ईरान चाहता है कि इसे हवाई हमला बताया जाए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button