ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

सावधान! 31 दिसंबर से नहीं कर पाएंगे आप ऑनलाइन पेमेंट! बंद होंगे Google pay, Phone pay, PTM और UPI आईडी…

UPI Payment Account Closure Rule: Google pay, Phonepe और PAYTM के यूजर्स को उनकी यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर से बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। इसका कारण यह है कि यूपीआई आईडी का इस्तेमाल न करने के कारण यूजर सिक्योरिटी परेशानियां बढ़ सकती हैं। यह निर्देश एनपीसीआई द्वारा जारी किया गया है। यह एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है और भारत के पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम को संचालित करता है। यह निर्णय यूपीआई आईडी के फ्रॉड के खतरे को कम करने का हिस्सा है।

Also Read: Latest Hindi News Digital Payment News NPCI Guidelines। UPI ID Closure Today in Hindi

Google pay, Phonepe और PTM यूजर्स की दिक्कतें बढ़ सकती हैं, क्योंकि कई यूजर्स की UPI आईडी को 31 दिसंबर से बंद किया जा सकता है। दरअसल इस मामले में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरफ से Google pay, PTM और Phonepe को एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें NPCI की तरफ से थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे Google pay, PTM और Phonepe को उन UPI आईडी को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने का निर्देश दिया गया है, जो एक साल से एक्टिवेट नहीं है। मतलब अगर आपने एक साल से अपनी किसी UPI आईडी से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

Read Here : Latest Hindi News UPI ID Closure | UPI ID Closure News Samachar Today in Hindi

क्या है एनपीसीआई

यह एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है। यानी Phonepe, Google pay और PTM जैसे Apps इसी के दिशा निर्देशों पर काम करते हैं। साथ ही किसी तरह के विवाद की स्थिति में भी एनपीसीआई अपनी मध्यस्थता निभाता है।

क्या कहना है नियम

NPCI के सर्कुलर की मानें, तो 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली UPI आईडी को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है। दरअसल कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई ID बना लेता है, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है। ऐसे में NPCI की तरफ से पुरानी ID को बंद करने का निर्देश दिया गया है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

वही संभावना है कि आपके पुराने नंबर को किसी नए यूजर को इश्यू कर दिया जाए। जैसा सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा, तो उस स्थिति में फ्रॉड की संभावना बनती हैं। इन्ही सारी वजहों से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्णय लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने हालिया निर्णय में कहा है कि टेलिकॉम प्रोवाइडर कंपनियां 90 दिनों से डिएक्टिवेटेड नंबर को बंद कर सकती हैं। साथ ही वो नंबर किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकती हैं।

नोट – यदि आपकी UPI आईडी पिछले एक साल से एक्टिवेटेड है। मतलब उस UPI आईडी से लेनदेन कर रहे हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button