Sliderन्यूज़रोजी-रोटी

Stock Market news today live Updates: आज टेक महिंद्रा, डीसीएम श्रीराम सहित इन शेयरों पर जरूर लगाएं दांव, दिख रहे तेजी के सभी संकेत

Today you must bet on these stocks including Tech Mahindra, DCM Shriram, all signs of bullishness are visible.

Stock Market news today live Updates: शुक्रवार को आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में जारी तेजी का सिलसिला थम गया। इस दौरान बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। बाजार में सुबह से ही गिरावट देखने को मिली थी। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और लगातार विदेशी पूंजी की निकासी का असर बाजार में देखने को मिला था।

पिछले सप्ताह शेयर बाजार (share market) में काफी उतार-चढ़ाव रहा। हफ्ते के कारोबार के आखिरी दिन शुक्रवार को बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। घरेलू शेयर बाजारों में पिछले पांच कारोबारी दिनों से तेजी थमने से बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 609 अंक गिर गया। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और लगातार विदेशी पूंजी की निकासी का असर बाजार में देखने को मिला था। बीएसई सेंसेक्स 609.28 अंक यानी 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73,730.16 अंक पर खिसक आया था। कारोबार के दौरान एक समय यह 722.79 अंक टूटकर 73,616.65 पर भी आ गया था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 150.40 अंक यानी 0.67 प्रतिशत गिरकर 22,419.95 अंक पर बंद हुआ था। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स में 641.83 अंक यानी 0.87 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि निफ्टी में कुल 272.95 अंक यानी 1.23 प्रतिशत का इजाफा हुआ था।

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से बजाज फाइनेंस में आठ प्रतिशत की बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा था। कंपनी की मार्च तिमाही के नतीजे निवेशकों को उत्साहित नहीं कर पाए थे। इसके अलावा बजाज फिनसर्व में भी तीन प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी। इंडसइंड बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी नुकसान के साथ बंद हुए थे। वहीं टेक महिंद्रा में सात प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखी गई थी। इसके अलावा विप्रो, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन और एक्सिस बैंक के शेयर भी बढ़त में रहे थे। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर ट्रेंड में रह सकते हैं।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस (एमएसीडी), हुडको, वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड, टेक महिंद्रा, डीसीएम श्रीराम, लेमन ट्री होटल्स और बैंक ऑफ महाराष्ट्र का उपयोग करके गति मापने वाले सभी ने सकारात्मक रुझान प्रदर्शित किया है। यह सर्वविदित है कि एमएसीडी कारोबार वाले शेयरों या सूचकांकों में ट्रेंड रिवर्सल को देख सकता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन से गुजरता है तो तेजी का संकेत दिया जाता है। इससे पता चलता है कि शेयर की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। इसी तरह, यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत

एमएसीडी के मुताबिक बोरोसिल रिन्यूएबल्स, टाटा कंज्यूमर, तमिलनाड मर्केंटाइल, मैनकाइंड फार्मा, सीएसबी बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों में मंदी देखी गई है। इससे पता चलता है कि इन शेयरों में अब गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

फिलहाल हिंडाल्को, आयशर मोटर्स, टाटा स्टील, एसबीआई और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों में जोरदार खरीदारी हो रही है। इस शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर पहुंच गया है। इससे पता चलता है कि इस शेयर में तेजी है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button