Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

अरबपति हुए रामलला , 11 दिन में 25 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन.. हर दिन आ रहा रिकॉड तोड़ चढ़ावा

Ram Mandir Donation Update: रामलला के धाम में भारी संख्या में श्रद्धालुओं का पहुंचना लगातार जारी है। प्रभु राम के दरबार में आने वाले श्रद्धालु दिल खोलकर दान भी कर रहे हैं। इसका असर यह हो रहा है कि प्रभु रामलला हर रोज करोड़पति हो रहे हैं। 11 दिनों में 11 करोड़ का दान मंदिर प्रशासन को मिला है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में प्रभु रामलला दरबार में दान (Ram Mandir Donation) की बारिश हो रही है। प्रभु रामलला का दानपात्र हर रोज करोड़ों रुपये से भर रहा है। 22 जनवरी को प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई। 23 जनवरी से राम मंदिर आम भक्तों के लिए खोला गया। 22 जनवरी को प्रभु रामलला का दर्शन केवल वीआईपी श्रद्धालुओं ने किया था। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस दिन भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को पूरा किया था। 1 फरवरी तक के दर्शन और दान के आंकड़े सामने आए हैं। वह भक्तों की राम मंदिर के प्रति आकर्षण (Ram Mandir Donation) को दर्शाता है। पिछले 11 दिनों में प्रभु रामलला के दान पात्र में 11 करोड़ का दान आया है। वहीं, इन 11 दिनों में 25 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किया है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Ramjanmbhoomi Pilgrimage Area) के मुताबिक , पिछले 10 दिनों में दान पेटियों में लगभग 8 करोड़ रुपए जमा हुए हैं। लगभग 3.50 करोड़ रुपए का दान ऑनलाइन (Ram Mandir Donation) प्राप्त हुआ है। ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि भगवान रामलला जिस गर्भगृह में विराजमान हैं, उसके सामने दर्शन पथ के पास चार बड़े आकार की दान पेटियां रखी गई हैं। इनमें श्रद्धालु प्रसाद दान कर रहे हैं। इसके अलावा 10 कम्प्यूटरीकृत काउंटरों पर भी लोग दान कर रहे हैं। इन दान काउंटरों पर मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Donation) के कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। ये कर्मचारी शाम को काउंटर बंद होने के बाद प्राप्त दान राशि का हिसाब ट्रस्ट कार्यालय में जमा करते हैं।

14 कर्मचारी करते हैं चढ़ावे की गिनती

प्रभु रामलला को होने वाले चढ़ावे की गिनती (Ram Mandir Donation) को लेकर बड़ा दावा किया गया है। 14 कर्मचारियों की एक टीम चार दान पेटियों में आए चढ़ावे की गिनती करती है। इसमें 11 बैंक कर्मचारी और तीन मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी शामिल हैं। प्रकाश गुप्ता ने कहा कि दान राशि जमा करने से लेकर उसकी गिनती तक सब कुछ CCTV Camera की निगरानी में किया जाता है।

बिजौलिया पत्थरों से बनाए जा रहे मार्ग

Ayodhya के मार्गों को बिजोलिया पत्थरों से तैयार किया जा रहा है। विशेषज्ञों का दावा है कि करीब 5 लाख वर्ग फीट में बिछाए गए बिजोलिया पत्थरों पर मौसम चाहे कोई भी हो, श्रद्धालु आराम (Ram Mandir Donation) से चल सकेंगे। यह क्षेत्र परिक्रमा क्षेत्र और कुबेर टीला को कवर करेगा। प्रकाश गुप्ता ने कहा कि रामलला के दर्शन के लिए अभी हर रोज 2 लाख से अधिक श्रद्धालु राम मंदिर (Ram Mandir Donation) पहुंच रहे हैं।

पत्थर विशेषज्ञ दीक्षा जैन ने बताया कि Rajasthan का यह बिजोलिया पत्थर अपनी गुणवत्ता में बहुत खास है। यह न तो गर्मियों में ज्यादा (Ram Mandir Donation) गर्म होता है और न ही सर्दियों में ज्यादा ठंडा होता है। यह पत्थर करीब 1000 वर्षों तक खराब नहीं होता है, जबकि इसमें पानी सोखने की क्षमता अन्य पत्थरों की तुलना में अधिक है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button