बड़ी खबर

Narendra Modi Biography:नरेंद्र मोदी से प्रधानमंत्री मोदी तक बनने का सियासी सफर!

Narendra Modi Biography: नरेंद्र मोदी को जब पहली बार मुख्यमंत्री चुना गया तो लोगों ने कहा कि क्या ये 5 साल सरकार चला पाएंगे… ये तो RSS के हैं। सरकार नहीं चला पाएंगे, लेकिन फिर नरेंद्र मोदी ने सरकार चलाई….गुजरात को देश का नंबर एक राज्य बना दिया। गुजरात में विकास तूफानी गति से हुआ। जिसका नतीजा ये हुआ कि 2014 में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री प्रत्याशी के तौर पर उतारा गया।

नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री के तौर पर तो शानदार प्रदर्शन किया….लेकिन इस बार चुनौती बड़ी थी। 7 अक्टूबर 2001 को जब नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनाए गए…तब तक उनकी अपनी कोई विशेष पहचान नहीं थी । गुजरात समेत पूरे देश के लिए वो एक अंजान चेहरा थे । लेकिन कौन जानता था कि जब एक साल 2 महीने बाद गोधरा कांड और दंगे की आंच के बीच गुजरात विधानसभा का चुनाव होगा तो उस चुनाव में जीत का सबसे बड़ा चेहरा नरेंद्र मोदी बन जाएंगे ।

182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में नरेंद्र मोदी ने बीजेपी को 127 सीटें दिलाईं और कांग्रेस को सिर्फ 51 सीटें आईं । मोदी ने अपने दम पर पूर्णबहुमत की सरकार बनाई । और जब शपथ ग्रहण किया तो उस मंच पर बीजेपी के तीन सबसे बड़े नेता अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी मौजूद थे। मोदी ने वाजपेयी के पैर छुए…आडवाणी को झुककर नमन किया…और जोशी ने उन्हें गले लगा लिया

ये सिर्फ बीजेपी में मोदी के उभरने की शुरुआत नहीं थी…बल्कि एक ऐसे नेता का उदय हो रहा था जिसे हरा पाना कांग्रेस के लिए नामुमकिन होने जा रहा था । साल 2007 में मोदी ने सीधे मुकाबले में कांग्रेस को दूसरी बार हराया और तीसरी बार सीएम बने। 2007 विधानसभा चुनाव में गुजरात की 182 में से 117 सीटें बीजेपी ने जीती और कांग्रेस के खाते में 59 सीटें आईं । मोदी सरकार फिर से पूर्णबहुमत की बनी ।

हिंदुत्व के साथ-साथ मोदी के विकास मॉडल या कहें गुजरात मॉडल की चर्चा अब पूरे देश में होने लगी थी। उसके बाद 2012 का विधानसभा चुनाव आया ।बीजेपी ने 115 सीटें जीत लीं और कांग्रेस को 61 सीटें मिलीं । यानी मोदी की अगुवाई में लगातार तीसरी बार बीजेपी ने कांग्रेस को बुरी तरह हराया । और इस तरह मोदी चौथी बार गुजरात के सीएम बने ।

गांधीनगर के बाद अब तैयारी दिल्ली जीतने की थी…क्योंकि साल 2004 से लगातार कांग्रेस की अगुवाई वाला UPA गठबंधन केंद्र सरकार में था…और बीजेपी विपक्ष से अपनी बारी का इंतजार कर रही थी । यहीं से मोदी…राज्य की राजनीति से देश की राजनीति में एंट्री करते हैं । साल 2014 का लोकसभा चुनाव बीजेपी ने मोदी के नाम पर लड़ा और बीजेपी के इतिहास में पहली बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी । गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा देकर नरेंद्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने । और 2019 में भी मोदी ने 2014 से बड़ी जीत दिलाकर कांग्रेस को नेपथ्य में भेज दिया । 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 282 सीट, कांग्रेस को सिर्फ 44 सीट मिली । 2019 में बीजेपी को 303 सीट, कांग्रेस को 52 सीट…वहीं 2024 में बीजेपी को 240 सीट और कांग्रेस को 99 सीट मिली ।

मोदी और कांग्रेस के सीधे मुकाबले में ऐसा पहली बार हुआ जब बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला लेकिन बीजेपी की अगुवाई वाला गठबंधन NDA पूर्ण बहुमत में है । और नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है । अब देखना होगा कि सरकार आगामी दिनों में कैसा काम करती है…

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button