उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

यूपी के 35 लाख युवाओं को मिलेंगे टैबलेट और स्मार्टफोन ,योगी सरकार ने बिड को दी मंजूरी!

UP Government News: Free Tablet Smartphone Yojana - News Watch India

UP Smartphone Yojana News today! सूबे के युवाओं को भले ही रोजगार के कोई साधन नहीं हों ,उत्तम शिक्षा पाने के लिए लगातार युवाओं का पलायन भी जारी है लेकिन योगी सरकार युवाओं और छात्रों को टैबलेट और स्मार्ट फ़ोन देने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। पिछले दिनों सरकार ने स्मार्ट फ़ोन और टैबलेट खरीदने के लिए टेंडर से जुडी प्रक्रिया को अंतिम मसौदा तैयार किया है ताकि मसौदे के मुताबिक टेंडर के कंपनियां बिड भर सके। कहा जा रहा है कि सरकार ने दस लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्ट फोन खरीदने के लिए अंतिम बिड दस्तावेज को मंजूरी दे दी है।

आगामी चुनाव को देखते हुए योगी सरकार की यह योजना कितनी लाभदायक होगी इसे देखना बाकी है। कहा जा रहा है कि आगामी लोक सभा चुनाव में बीजेपी को इस योजना से काफी लाभ होगा।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि टैबलेट और स्मार्ट फोन की यह खरीद वित्त वर्ष 2022 -23 के लिए की जानी है। बता दें कि पिछले विधान सभा चुनाव में बीजेपी ने अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फ़ोन देने का वादा किया था। बता दें कि 2022 के चुनाव से पहले भी राज्य सरकार ने टैबलेट और स्मार्ट फोन का वितरण किया था और इसका बड़ा लाभ बीजेपी को मिला था।

मामला यही तक नहीं है। सूबे के 11000 से अधिक पंजीकृत खिलाड़ियों को भी जन आरोग्य योजना का लाभ भी मिलेगा। कैबिनेट ने इस पर भी मुहर लगा दी है। इस योजना से पंजीकृत खिलाड़ियों को पांच लाख का बीमा लाभ मिलेगा। जो छात्र स्पोर्ट्स से जुड़े हैं और छात्रावासों में रहते हैं उन्हें इस योजना का लाभ देने की बात है। कहा जा रहा है कि इस योजना से स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा और छात्र स्वास्थ्य लाभ भी ले सकेंगे।

सरकार जनता को दी जाने वाली सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए नेशनल अर्बन डिजिटल मिशन की तर्ज पर स्टेट अर्बन डिजिटल मिशन को भी बढ़ावा दे रही है। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा है कि इस मिशन का मकसद जनता को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है और इन सुविधाओं को ऑनलाइन किया जाएगा ताकि किसी को भी कोई असुविधा नहीं हो। इस योजना पर इस वित्त वर्ष में 22 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे।

उधर ,सरकर की इन योजनाओं पर विपक्ष की नजरे भी लगी है। कहा जा रहा है कि ये सारे खेल आगामी लोकसभा चुनाव के लिए हो रहे हैं। लेकिन योगी सरकार ने साफ़ कर दिया है कि वह विपक्ष के बयान पर कोई ध्यान नहीं देती। हमारा काम बेहतर सुविधा देने का है ताकि जनता को इसका लाभ मिल सके।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button