Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Narendra Modi 3.0: नरेंद्र मोदी ने संभावित मंत्रियों के लिए शपथ ग्रहण समारोह से पहले किया ‘चाय पार्टी’ का आयोजन

Narendra Modi organized a 'tea party' for potential ministers before the swearing-in ceremony

Narendra Modi 3.0: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (9 जून) तीसरी बार प्रधानमंत्री पद (Prime Ministership) की शपथ लेने जा रहे हैं। उनके साथ मंत्री भी शपथ लेंगे। शपथ से ठीक पहले रविवार को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास (Prime Minister’s residence) पर बैठक बुलाई। बताया जा रहा है कि इस बैठक में सिर्फ उन्हीं नेताओं को बुलाया गया जो मोदी कैबिनेट 3.0 में मंत्री बनेंगे।

दो बड़े चेहरे अनुराग ठाकुर और स्मृति ईरानी मोदी की बैठक में नजर नहीं आए। दोनों के पास पिछली सरकार में अहम ज़िम्मेदारियाँ थीं। अनुराग ठाकुर पिछली सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री हुआ करते थे। स्मृति ईरानी के पास कपड़ा मंत्रालय और अल्पसंख्यक मामलों का विभाग था।

अमेठी से हारी ईरानी

स्मृति ईरानी को इस लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से हार का सामना करना पड़ा। ईरानी को कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने करीब डेढ़ लाख वोटों से हराया। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को पिछली बार हराकर इतिहास रच दिया था।

अनुराग ठाकुर की पांचवीं जीत

दूसरी ओर, अनुराग ठाकुर इस बार फिर सांसद बन गए हैं। हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से उन्होंने लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल रायजादा को 182000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर रिकॉर्ड बनाया।

और किन बदलावों पर चर्चा हो रही है?

नरेंद्र मोदी द्वारा शपथ से पहले बुलाई गई बैठक में कई बदलाव देखने को मिले। आमतौर पर प्रधानमंत्री की बैठक में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी जैसे नेता अगली पंक्ति में बैठे नजर आते हैं, क्योंकि वे वरिष्ठ हैं। इस बार बैठक में शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर और धर्मेंद्र प्रधान जैसे नेता भी अगली पंक्ति में बैठे नजर आए।

राजनीतिक हलकों में मोदी की बैठक में अगली पंक्ति में हुए बदलाव के कई मायने निकाले जा रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि यह खट्टर, शिवराज सिंह चौहान और धर्मेंद्र प्रधान की पदोन्नति का संकेत है। ऐसी भी अटकलें हैं कि आगे बैठने वाले नेताओं में से किसी एक को गृह, रक्षा और वित्त जैसे भारी भरकम विभाग मिलेंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button