करियर

NEET Cut Off 2024: सरकारी कॉलेज का है इंतजार, यहां देखिए- MBBS के लिए कैटेगरी वाइज मार्क्स

NEET Cut Off 2024: सरकारी मेडिकल कॉलेज से MBBS करने के लिए, नीट में कितने अंकों की आवश्यकता होती है? इस लेख के माध्यम से हम आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे इसलिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढें.

नीट के नतीजों के बाद मेडिकल एडमिशन की अवधि शुरू होने वाली है। NEET कटऑफ 2024 जारी होने के बाद छात्रों के बीच मुख्य चिंता यह है कि वे सरकारी मेडिकल कॉलेज में MBBS की सीट मिल पाएंगी या नहीं। इसका जवाब अब इस बात पर निर्भर करता है कि सरकारी कॉलेज में MBBS के लिए NEET स्कोर क्या होना चाहिए। हर साल, यह संख्या बदलती रहती है। सरकारी मेडिकल कॉलेज NEET 2024 MBBS कटऑफ क्या हो सकता है? कैसे डिसाइड होती है सरकारी कॉलेज में MBBS कटऑफ?

MBBS कट- ऑफ 2024 Government Medical Colleges के लिए क्या होगा, ये 4 चीजों पर निर्भर करता है-

– नीट  2024 कट-ऑफ 

– छात्रों की परफॉर्मेंस (कितने छात्रों ने कितने मार्क्स हासिल किए)

– सरकारी कॉलेजों में MBBS सीटों की संख्या

– MBBS एडमिशन में आरक्षण

MBBS NEET Marks: सरकारी कॉलेजों के लिए

यदि आप एम्स या मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज जैसे प्रतिष्ठित सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो 650 या उससे ज़्यादा स्कोर पाने का लक्ष्य रखें। मगर ध्यान रखें कि यह स्कोर केवल एक उदाहरण है और असली कट-ऑफ इससे ज़्यादा भी हो सकती है।

नीट 2024 कट-ऑफ MBBS सरकारी कॉलेज General Category

2024 में सरकारी मेडिकल कॉलेज में सामान्य श्रेणी के MBBS कटऑफ क्या होंगे? देश का कोई भी सरकारी मेडिकल कॉलेज MBBS कार्यक्रम प्रदान करता है, इसलिए आपको कम से कम 650 अंक का लक्ष्य रखना चाहिए। प्रतिस्पर्धा की तीव्रता के अनुरूप न्यूनतम अंक बढ़ रहे हैं।

नीट 2024 कट-ऑफ MBBS सरकारी कॉलेज OBC

ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को न्यूनतम 600 या उससे अधिक नीट स्कोर प्राप्त किए बिना सरकारी चिकित्सा संस्थानों में MBBS के लिए प्रवेश नहीं दिया जा सकता।

नीट 2024 कट-ऑफ MBBS सरकारी कॉलेज SC ST

यदि आप SC या ST वर्ग से आते हैं और सरकारी कॉलेज से MBBS करना चाहते हैं, तो आपको NEET 2024 में 560 या ज्यादा अंक प्राप्त होने चाहिए।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button