उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

New Parking Policy:यूपी में नई पार्किग पॉलिसी, अब सड़कों के किनारे गाड़ी पार्क करने का देने होगा जुर्माना…

New parking policy in UP, now you will have to pay a fine for parking your vehicle on the roadside

New Parking Policy: उत्तर प्रदेश में अगर आप अपनी कार रात भर सड़क पर पार्क करके रखते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा। शहरी विकास विभाग (Urban Development Department) इस समस्या से निपटने के लिए नाइट पार्किंग सिस्टम (Night parking system) लागू करने जा रहा है। नगर निगम की संपत्तियों और सार्वजनिक सड़कों (properties and public roads) पर रात भर पार्किंग शुल्क लगेगा।

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक संपत्ति (public property) पर रात भर गाड़ी पार्क करने पर अब आपको पैसे देने पड़ेंगे। इसके लिए नगर विकास विभाग (Urban Development Department) ने तैयारी कर ली है। योजना के अनुसार नगर निगम के नियंत्रण वाले सार्वजनिक स्थान पर रात भर गाड़ी पार्क करने पर चालक से पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। यह शुल्क प्रति रात 100 रुपये, हफ्ते भर के लिए 300 रुपये, महीने भर के लिए 1000 रुपये और साल भर के लिए 10000 रुपये होगा.

इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति बिना अनुमति के अपनी कार पार्क करता है तो उसे तीन गुना अधिक शुल्क का भुगतान करना होगा। फिलहाल, इस प्रस्ताव को लेकर संबंधित विभाग से सुझाव, आपत्ति और निस्तारण (objection and disposal) के बारे में पूरी डिटेल मांगी गई है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद नगर निगम में नए पार्किंग नियम (Parking rules) लागू किए जाएंगे।

बता दें शहरों में अवैध पार्किंग की भरमार है, क्योंकि राज्य में स्पष्ट कानून नहीं है और पार्किंग की दरें मनमाने तरीके से बढ़ाई जाती हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने हाल ही में नगर विकास विभाग (Urban Development Department) को नियोजित पार्किंग के संबंध में नीति बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद नगर विकास विभाग द्वारा नई पार्किंग नीति पेश की जा रही है।

नगर निगम की ओर से बनाई गई पार्किंग को निजी हाथों में भी देने पर विचार किया जा सकता है. नगर निगमों (Big cities) में पार्किंग ठेकों में बड़ी कंपनियां भी अपना टेंडर डाल सकेंगी.

नगर निगम से मंजूरी मिलने के बाद ठेकेदार रेलवे स्टेशन (railway station), बस स्टॉप (bus stop), कार्यालय, कॉलेज, छात्रावास, वाणिज्यिक सुविधा ( Commercial Facility) आदि के पास बनी पार्किंग के लिए शुल्क लेगा। योजना के तहत मल्टी लेवल पार्किंग गैराज भी बनाया जाएगा।

पार्किंग शुल्क जो प्रस्तावित किए गए हैं- 

आबादी के आधार पर पार्किंग शुल्क वसूला जाएगा। 10 लाख से ज़्यादा आबादी वाले शहरों में दोपहिया वाहनों के लिए 855 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 1800 रुपये में मासिक पास उपलब्ध होगा। दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए दो घंटे के लिए 15 रुपये और 30 रुपये लगेंगे। एक घंटे की पार्किंग के लिए आपको 7 रुपये और 15 रुपये देने होंगे।

वहीं आपको बता दें 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में दोपहिया वाहनों के लिए मासिक परमिट 600 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 1200 रुपये में उपलब्ध होगा। दो घंटे के लिए दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये और 20 रुपये खर्च होंगे। एक घंटे की पार्किंग के लिए आपको 5 रुपये से 10 रुपये के बीच खर्च करना होगा। रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट पार्किंग होगी। यह एक अलग गति से चलती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button