Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

Online Scam Update: हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड पर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन!

Online Scam Update: Home Ministry takes big action on online fraud!

Online Scam Update: पार्सल डिलीवरी के नाम पर एक नया स्कैंम चल रहा है। इन घोटालों को रोकने के प्रयास में, प्रशासन ने जागरूकता अभियान शुरू किया है और ट्विटर यूजर्स को इनसे बचने के तरीके बता रहा है।
जब बात इंटरनेट स्कैम की आती है, तो सरकार लगातार कठोर फैसले लेती नजर आ रही है। गृह मंत्रालय ने अब इस मामले में एक ऐसा फैसला सुनाया है जो सभी ठगों की चालाकी को नाकाम कर सकता है। आज हम आपको ऐसी ही स्कैम के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन दिनों काफी ट्रेंड में है और इसको लेकर सरकार की तरफ से ट्वीट कर जानकारी भी दी गई है।

आपको बता दें गृह मंत्रालय (home Ministry) की ओर से नागरिकों को स्कैम के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए Cyber Dost नाम से ट्विटर अकाउंट भी बनाया गया है।
Parcel Scam (पार्सल स्कैम)-
आजकल धोखाधड़ी के केस बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे है। जिसको देखते हुए साइबरदोस्त पर लोगों को सचेत किया गया है आपको बता दें पार्सल स्कैम मे स्कैमर आपको अपना पता अपडेट करने के लिए कहता है और उन्हें पैकेज के बारे में संदेश भेजे जाते हैं। जैसे ही आप एड्रेस अपडेट करने की कोशिश करते है तो यें एक स्कैम हो जाता हैं.

job scam (नौकरी स्कैम)-

नौकरी के नाम पर भी लोगों के साथ स्कैम के केस दिन पर दिन देखने को मिल रहे है। इसलिए आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। नौकरी लगवाने के लालच में कई लोगों के बैंक खाते से पैसे उड़ रहे हैं।

What to do (क्या करें)

स्कैम से बचने के लिए क्या करना चाहिए? सरकार का कहना है कि आपको सबसे पहले नाम चैक कर लेना चाहिए। क्योंकि आजकल ईमेल की मदद से संदेश भेजे जा रहे हैं। इसलिए आपको कोई भी निजी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए।

Get help from cyber crime (साइबर क्राइम से लें मदद)-

यदि आपको लगातार मैसेज मिल रहें, तो आप सहायता के लिए साइबर क्राइम से संपर्क कर सकते हैं। साइबर क्राइम में रिपोर्ट करके, आप आगे होने वाले स्कैम में रोक लगा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button