Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

राम मंदिर के दरवाजे को बेहद खास सागौन की लकड़ी से किया गया तैयार, दीमक जैसे कीड़ो से कोई आशंका नहीं

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर में लगने वाले दरवाजे अलौकिक अनुभूति देंगे. इन दरवाजों में उकेरी गईं कलाकृतियां राम भक्तों के मन को मोह लेंगी. मंदिर के दरवाजे को सागौन की बहुत ही खास लकड़ी से तैयार की गई है ये दरवाजे बहुत ही खूबसूरत है चमक और सम्मोहक कलाकृतियों के चलते सहज ही आकर्षित करने वाले हैं. आपको बता दें कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का दरवाजा अनुराधा टिम्बर्स इंटरनेशनल कंपनी के द्वारा बनाया गया है. शहर की सबसे पुरानी लकड़ी निर्माण के इकाइयों में से एक है जो राम मंदिर के सभी दरवाजों को पूरा करते हुए स्थापित किया गया है. अनुराधा टिम्बर्स इंटरनेशनल के मैनेजिंग पार्टनर शरथ बाबू ने मंगलवार यानी आज जानकारी देते हुए बताया कि हमने आज अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर गर्भगृह द्वार को स्थापित किया है. उन्होने बताया कि हमने मंदिर के अंदर सभी दरवाजों की स्थापना पूरी कर ली है.

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

अनुराधा टिम्बर्स इंटरनेशनल हैदराबाद के मैनेजिंग पार्टनर शरथ बाबू ने बताया कि जीवन में यह एक बार मिलने वाला अवसर है जो इतिहास का हिस्सा बनेगा. हमने मंदिर के आसपास के सभी दरवाजे बना रहे हैं. मंदिर के सभी दरवाजे भारतीय पारंपरिक नक्काशी से बनाई गई हैं. अनुराधा टिम्बर्स इंटरनेशनल के मैनेजिंग पार्टनर ने आगे की जानकारी देते हुए बताया कि हम मंदिर के सभी दरवाजे बना रहे हैं जो मंदिर में लगेंगे. मंदिर के सभी दरवाजे सागौन की लड़की से बनेंगे. अयोध्या मंदिर में लगभग 18 दरवाजे लगाएंगे जिसमें मुख्य द्वार को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही इन दरवाजों के ऊपर सोने की प्लेट भी लगाई जाएगी. जिसमें एक दरवाजे पर गोल्ड का काम हो चुका है. ये सभी दरवाजे मंदिर में लगाए जाएंगे. शरथ बाबू ने बताया कि जिन सागौन की लकड़ियों से राम मंदिर के दरवाजे बनाये जा रहे है. उन लकड़ियों के दरवाजे को तमिलनाडु में भी लगाए गए हैं. उन्होंने आगे बताया कि हमारी कंपनी इस तरह का काम करने और दरवाजे बनाने में बहुत माहिर है. हम सब इसी तरह के काम करने के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

हमारी कंपनी ने सबसे बड़ी श्री महा विष्णु की मूर्ति बनाई है और दूसरी सबसे बड़ी मूर्ति अयोध्या प्रभु श्रीराम परिवार की है जो लंका से अयोध्या वापस आ रही है. यह डिजाइन पूरी तरह से थ्री डी फॉर्म में है. शरथ बाबू ने बताया कि मैं इस काम को किसी कॉन्ट्रेक्ट की तरह नहीं देख रहा हूं. ये काम भगवान का है. हम और हमारी कंपनी बहुत ही भाग्यशाली हैं कि यह काम करने के लिए हमे मिला है. इस काम को करने के लिए हमें मेरिट के आधार पर चुना गया है. इससे पहले हमें एक छोटा सा काम दिया गया था. जिसको हमने समय पर पूरा कर दिया था. यह बात 3 साल पहले की है. इसी काम से हमारी एंट्री अयोध्या में हुई थी. अयोध्या राम जन्मभूमि ट्रस्ट की तरफ से हमें मैसेज आया था कि आपको श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में सोने का दरवाजा लगाना है. मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर सभी सोने के दरवाजों का काम पूरा हो चुका है

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button