Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराज्य-शहर

Bihar Weather Today: पटना समेत कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट

Orange alert of heat wave in many districts including Patna

Bihar Weather Today: बिहार (Bihar) के दक्षिण-पश्चिमी (South-Western) और दक्षिण-मध्य (South-Central) भागों में रविवार 19 मई को एक-दो स्थानों पर लू चलने के आसार हैं। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। वहीं, राज्य के उत्तरी भाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर आंधी और बिजली (Thunderstorm and Lightning) गिरने की संभावना है।

इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इसको लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

दूसरी ओर, पटना समेत राज्य के बाकी हिस्से गर्म दिनों की चपेट में रहेंगे। पटना (Patna), शेखपुरा (Sheikhpura), नालंदा (Nalanda), नवादा (Nawada), औरंगाबाद (Aurangabad), रोहतास (Rohtas), भोजपुर (Bhojpur), बक्सर (Buxar), अरवल (Arwal) और कैमूर (Kaimur) गर्म रातों की चपेट में रह सकते हैं। रडार और सैटेलाइट (Radar and Satellite) से प्राप्त आंकड़ों के एनालिसिस के अनुसार, रविवार 19 मई को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) में कोई खास बदलाव नहीं होगा, लेकिन मंगलवार 21 मई तक अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।

वहीं, राज्य में पुरवा (Easterly) और पछुआ (Westerly) का दौर जारी है। शनिवार 18 मई को पटना समेत राज्य के 27 शहरों में अधिकतम तापमान बढ़ा और 8 में गिरावट दर्ज की गई। शेखपुरा (Sheikhpura), बक्सर (Buxar), भोजपुर (Bhojpur), खगड़िया (Khagaria), नालंदा (Nalanda), जीरादेई (Ziradei) और अरवल (Arwal) लू (Heatwave) की चपेट में रहे। राज्य का सबसे गर्म जिला बक्सर 44.8 डिग्री के साथ रहा।

पटना में अधिकतम तापमान शनिवार 18 मई को इस सीजन में दूसरी बार 42 डिग्री के पार पहुंच गया। राजधानी का अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्म हवा के कारण लोगों को लू का अहसास हो रहा था। इससे पहले इस सीजन में पटना का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 30 अप्रैल को 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस दिन पटना में लू चली थी। उसके बाद से पटना में लू नहीं चली है।

जिला तापमान भोजपुर

वैशाली 43.7

औरंगाबाद 43.7

डेहरी 43.4

शेखपुरा 42.5

गया 42.2

पुपरी 40.4

भागलपुर 40.6

छपरा 40.5

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button