खेलखेल खेल में

Paris Olympic 2024: 10 मीटर एयर पिस्टल में मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास!

Paris Olympic 2024: Manu Bhaker created history in Paris Olympics in 10m air pistol!

Paris Olympic 2024: भारत ने पेरिस में होने वाले 2024 ओलंपिक के लिए अपने पदकों का खाता खोल दिया है। मशहूर निशानेबाज मनु भाकर ने यह खाता खोला है। 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर उन्होंने इतिहास रच दिया है। मनु अब पदक जीतने वाली पहली महिला भारतीय निशानेबाज हैं।

भारत ने पेरिस में होने वाले 2024 ओलंपिक में अपना पहला पदक जीत लिया है। भारत की टॉप निशानेबाजों में से एक मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता। 22 वर्षीय मनु भाकर निशानेबाजी में ओलंपिक ( paris Olympics) पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट  बन चुकी हैं। बता दें फाइनल राउंड  में वह तीसरे स्थान पर रही मनु ने 8 निशानबाजों के फाइनल राउंड में 221.7 पॉइंट के साथ कास्य पदक अपने नाम किया। लेकिन कौन हैं यह भारतीय एथलीट जिन्होंने देश को पेरिस ओलिंपिक में पहला मेडल जिताया, आइये उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कौन हैं मनु भाकर?

प्रसिद्ध भारतीय खेल निशानेबाज (Famous Indian Sport Shooters) मनु भाकर ने अपनी असाधारण पिस्टल शूटिंग क्षमताओं के लिए दुनिया भर में पहचान बनाई है। 18 फरवरी, 2002 को हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे प्रतिभाशाली युवा निशानेबाजों में से एक के रूप में उभरी हैं। मनु ने निशानेबाजी में आने से पहले boxing, टेनिस और स्केटिंग जैसे खेलों में गहरी रुचि दिखाई। उनका इंटरनेशनल डेब्यू ( International Debut) 2017 में हुआ। ऐसे में उन्होंने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ जल्दी ही अपनी पहचान बना ली।

आपको बता दें ब्यूनस आयर्स (Buenos Aires) में 2018 युवा ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता (Air pistol competition) में मनु ने स्वर्ण पदक जीता और ऐसा करने वाली वह भारत की पहली निशानेबाज बन गईं। उन्होंने आईएसएसएफ विश्व कप प्रतियोगिताओं में कई पदक भी जीते हैं, जिनमें व्यक्तिगत और मिक्स टीम प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक शामिल हैं।

2018 में ग्वाडलजारा में हुए ISSF विश्व कप में मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था, तब वह सिर्फ़ 16 साल की थीं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी इसी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, जिससे उनकी सफलता का सिलसिला जारी रहा। इससे ग्लोबल स्टेज ( Globle stage)  पर एक टॉप निशानेबाज के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई।

जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में, साथी भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा के साथ मनु की साझेदारी रंग लाई और उन्होंने मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। टोक्यो 2020 ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। हालांकि वह पदक हासिल करने से चूक गईं थी। वहीं महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के दौरान उनकी पिस्टल में तकनीकी खराबी आ गई थी। भारतीय खेलों में उनके योगदान को 2020 में प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button